trendingNow11927045
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Muscle Pain: थककर चूर हो गया बदन, मसल्स में हो रहा पेन? इस तरह करें राहत के उपाय

How To Remove Fatigue: काफी ज्यादा काम करने के बाद थकान होना आम बात है, लेकिन अगर बार-बार इस वजह से बदन दर्द हो रहा है तो कुछ आसान उपायों का आजमाया जा सकता है. 

Muscle Pain: थककर चूर हो गया बदन, मसल्स में हो रहा पेन? इस तरह करें राहत के उपाय
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Oct 23, 2023, 08:52 AM IST

How To Get Rid Of Muscle Pain Due To Tiredness: थकान और बदन दर्द आजकल की जीवनशैली का हिस्सा बन गए हैं, अगर ये हद से ज्यादा बढ़ जाएं तो की तरह की हेल्थ प्रॉब्लम्स को दावत दे सकते हैं. आजकल काम का प्रेशर, भागदौड़ भरी जिंदगी, ट्रैवलिंग और लाइफ की जिम्मेदारियों के बोझ तले जब आदमी थककर चूर हो जाता है, तो उसकी एक ही ख्वाहिश होती है कि किसी तरह उसे थकान और बदन दर्द से आराम मिल जाए. आइए जानते हैं कि आपको इस परेशानी से राहत कैसे मिल सकती है.

थकान के बाद बदन दर्द दूर करने के उपाय

1. रेग्युलर एक्सरसाइज
कई एक्सराइज ऐसी है जिसकी मदद से आपको बदन दर्द से जल्द राहत मिल जाती है और अगर आप फिजिकल एक्टिविटीज के लिए रोजाना एक घंटे निकालेंगे तो मसल्स की सेहत बेहतर बनी रहेगी और थकान का भी सामना कम करना पड़ेगा. इसके अलावा आप राहत पाने के लिए रोज सुबह योग और मेडिटेशन का सहारा ले सकते हैं.

2. बॉडी मसाज
बदन दर्द से राहत पाने के लिए बॉडी मसाज के बेहद कारगर और आजमाया हुआ तरीका है जो सदियों से चला आ रहा है. आप इसके लिए घर सदस्यों या एक्सपर्ट की मदद ले सकते हैं. वैसे आजकल मार्केट में कई तरह के गैजेट उपलब्ध हैं जिसका इस्तेमाल आप आसानी से करते हैं. कई मार्केट और मॉल में मसाज करने वाले चेयर मौजूद हैं जिनका सहारा लिया जा सकता है.

3. हेल्दी डाइट
 सही भोजन आपके शारीरिक स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद कर सकता है. ताजे फल और सब्जियां, होल ग्रेन, और पर्याप्त मात्रा में पानी पीना जरूरी है. इसके अलावा फास्ट फूड्स, जंक फूड और हद से ज्यादा ऑयली फूड्स से दूर रहना होगा क्योंकि इनमें पोषण की कमी होती है.

4. आराम करें
थकान के बाद आराम करना सबसे बेहतर तरीका हो सकता है. आमतौर पर अगर आप रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद लेंगे तो थकावट कम होगी और बॉडी के मसल्स को पूरी तरह रिलैक्स फील होगा. कोशिश करें कि सोते वक्त किसी तरह का शोर या डिस्टर्बेंस न हो.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}