trendingNow11904079
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल? तो हर सुबह कर लें ये 4 काम

High BP: भारत समेत दुनियाभर के लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत होती है, इस पर लगाम नहीं लगाई गई तो ये दिल की बीमारियों की वजह बन सकती है. इसके लिए जरूरी है 

Blood Pressure: ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल? तो हर सुबह कर लें ये 4 काम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Oct 07, 2023, 11:27 AM IST

How To Get Rid Of High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर एक खतरनाक मेडिकल कंडीशन है जिसे हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है. इस हालात में आर्टरीज में मौजूद खून हद से ज्यादा दबाव डालते हैं जिससे कार्डियोवस्कुलर सिस्टम में खिंचाव होता है जिससे कई बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है, जिसमें हार्ट अटैक, किडनी डिजीज और स्ट्रोक शामिल हैं. हालांकि सुबह की कुछ आदतों को अपना कर आप बीपी को कंट्रोल भी कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि आपको क्या-क्या करना होगा.

बीपी कंट्रोल करने के लिए सुबह के वक्त क्या करें?

1. जागने का वक्त फिक्स कर लें
आप अपने सोने के साथ-साथ सुबह जागने का टाइम फिक्स कर लें और इसे मेंटेन करें तो आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा और दिमागी तनाव भी कम होगा, लेकिन अगर ये रूटीन फॉलो नहीं करेंगे तो परेशानी बढ़ सकती है.

2. एक ग्लास पानी पिएं
अपने दिन की शुरुआत एक गिलास पानी पीकर करें. हाइड्रेटेड रहने से खून की मात्रा को नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे ब्लड प्रेशर कम हो सकता है. आप अपने पानी के गिलास को फ्लेवर्ड पानी से बदल सकते हैं. पानी में स्वाद और पोषक तत्वों को और बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू भी मिला सकते हैं.

3. एक्सरसाइज करें
हर हफ्ते कम से कम 150 मिनट तक तेज चलना, जॉगिंग, साइकिल चलाना, तैराकी या किसी अन्य एरोबिक एक्सरसाइज जैसी फिजिकल में शामिल होने से ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिल सकती है. कसरत करने के लिए सुबह का समय बहुत अच्छा है. 

4. चाय कॉफी न पिएं
हम में से काफी लोगों के सुबह की शुरुआत चाय और कॉफी जैसे ड्रिंक्स पीकर होती है, लेकिन इसमें कैफीन (Caffeine) की भरपूर मात्रा पाई जाती है. इससे अचानक ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है. बेहतर है कि सुबह के वक्त ऐसे पेय पदार्थ न पिएं और इसका इनटेक भी कम या खत्म कर दें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}