trendingNow12275362
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Feet Tanning: पैरो में जमी मैल की वजह से नहीं पहन पा रहे ओपन फुटवियर? 4 तरीके से दूर करें कालापन

Blackness In Feet: पैरों में टैनिंग की वजह से हम अक्सर ऐसे फुटवियर नहीं पहन पाते जो थोड़े खुले होते हैं, या फिर मोजे खोलने में झिझक होती है, इसलिए आप इसके घरेलू उपाय जरूर करें.

Feet Tanning: पैरो में जमी मैल की वजह से नहीं पहन पा रहे ओपन फुटवियर? 4 तरीके से दूर करें कालापन
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 03, 2024, 06:03 AM IST

Home Remedies For Feet Tanning: हम अपने शरीर, बालों और चेहरे की खूबसूरती पर तो काफी ध्यान देतें हैं, लेकिन अक्सर पैरों की सफाई पर ध्यान देना भूल जाते है. घर में नंगे पैर चलना हो या बाहर की धूल मिट्टी और गंदगी का सामना करना, हमारे पैर इस वजह से टैनिंग के शिकार हो जाते हैं, और अगर समय-समय पर इसकी सफाई न की गई तो मैल की मोटी परत जम जाती है. ऐसे में लोग ओपन सैंडल या ऐसे फुटवियर पहनने से कतराते हैं जिसमें पैर दिखाई देने लग जाएं. अब हर किसी के लिए ये मुमकिन नहीं है कि वो पैरों की सफाई के लिए महंगे पार्लर का खर्च उठाए. ऐसे में आप कुछ आसान घरेलू उपाय.

पैरों का कालापन कैसे करें दूर?

1. दूध और क्रीम 

पैरों में कालापन आपकी ओवरऑल ब्यूटी को पूरी तरह बिगाड़कर रख देता है, इसके लिए आप दूध और क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे पैरों में नमी आती है जिससे पिग्मेंटेशन को दूर करने में मदद मिलती है. आप कटोरी में दूध और क्रीम को मिक्स करके गाढ़ा पेस्ट बना लें और इसे पैरों पर लगाएं करीब 2 घंटे के बाद इसे धो लें.

2. हल्दी और बेसन 

ये नुस्खा दादी-नानी के जमाने से चला आ रहा है इससे न सिर्फ पैरों की टैनिंग हटती है बल्कि डेड स्किन भी गायब हो जाती है. इसके लिए आप एक कटोरी में बेसन, हल्दी और दही को मिलाकर स्क्रब तैयार कर लें और इसे 20 मिनट तक एफेक्टेड एरिया में लगाकर रखें और फिर साफ पानी से धो लें.

3. पपीता और शहद 

पपीता और शहद भी पैरों की टैनिंग को दूर करने में असरदार है. इसके लिए पपीते का पल्प लें और इसमें शहद को मिक्स करते हुए पेस्ट तैयार कर लें. अब इसके करीब 30 मिनट तक पैरों में लगाए रखें और फिर धो लें.

4. टमाटर और दही

टमाटर हमारी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है, ये त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करने में मदद करता है साथ स्किन को शाइनी और क्लीन बनाता है. इसके अलावा दही की मदद से स्किन को एक्सफोलिएट किया जा सकता है. आप टमाटर के स्किन को रिमूव करके इसे मिक्सी में पीस लें और फिर इसमें दही मिलाएं. अब करीब 30 मिनट तक इसे मैले पैरों में लगे रहने दें और आखिर में साफ पानी से धो लें.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}