trendingNow12384559
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Dark Circle: आंखों के पास काले घेरे का मिटाना है नामोनिशान, एलोवेरा जेल समेत 4 चीजें आएंगी काम

आप गोरा होने की कितनी भी कोशिश क्यों न करें अगर आंखों के आसपास काले घेरे को रोकने में नाकाम रहते हैं तो सारी मेहनत धरी की धरी रह जाएगी. इसलिए आप कुछ घरेलू उपाय जरूर करें.

Dark Circle: आंखों के पास काले घेरे का मिटाना है नामोनिशान, एलोवेरा जेल समेत 4 चीजें आएंगी काम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 15, 2024, 06:51 AM IST

Dark Circle Problem: आप गोरा होने की कितनी भी कोशिश क्यों न करें अगर आंखों के आसपास काले घेरे को रोकने में नाकाम रहते हैं तो सारी मेहनत धरी की धरी रह जाएगी. इसलिए आप कुछ घरेलू उपाय जरूर करें.

  1. Dark Circle Home Remedies: डार्क सर्कल की प्रॉब्लम बेहद कॉमन है महिलाओं से लेकर पुरुष तक इस समस्या का सामना करते है, जिसके कारण उनकी चेहरे की सुंदरता पर बेहद बुरा असर पड़ता है. आमतौर पर नींद पूरी न करने के कारण ऐसा होता है, फिर काले घेरे बढ़ने लगते हैं और अजीब सा रूप ले लेते हैं. अगर आप अपनी रोजाना की जीवनशैली में थोड़ा बदलाव करें और कुछ घरेलू नुस्खे अपनाएं तो इस परेशानी से बचा भी जा सकता है. ऐसे में आपका चेहरा बेदाग हो जाएगा. 
  2. डार्क सर्कल्स क्यों आते हैं?
  3. सबसे पहले आपको ये जानना होगा कि आखिर आंखों के आसपास डार्क सर्कल क्यों आते हैं. अगर इन गलतियों और परेशानियों को दूर कर दिया जाए तो प्रॉब्लम से निजात मिल सकती है.
  4. -बढ़ती उम्र
    -खून की कमी 
    -नशे की लत
    -नींद की कमी
    -न्यूट्रीशन की कमी
    -हार्मोनल चेंजेज
    -एलर्जी 
    -स्ट्रेस 
  5. डार्क सर्कल्स से कैसे पाएं निजात?
  6. 1. एलोवेरा जेल

    ब्यूटीशियन नव्या सिंह के मुताहत जब भी त्वचा की खूबसूरती की बात आती है तब एलोवेरा जेल को टॉप लिस्ट में रखा जाता है. इसमें एलोसिन नामक कंपोनेंट पाया जाता है टायरोसिनेज एक्टिविटी पर लगाम लगाता है जिससे स्किन पिग्मेंटेशन को रोकने में मदद मिलती है. इसलिए आंखों के चारों तरफ एलोवेरा जेल जरूर लगाएं.
  7. 2. टमाटर

    टमाटर एक बेहद पोषक फूड है, इसमें लाइकोपीन और बीटा-कैरोटीन जैसे फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं जिससे स्किन टिश्यूज़ के ऑक्सीडेटिव डैमेज कम होने लगते हैं. आप इसके रस को आंखों के नीचे अपलाई करें.
  8. 3. संतरा

    संतरे में भरपूर मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी पाया जाता है जिससे त्वचा को अंदरूनी तौर पर पोषण मिलता है. आप संतरे के रस को एक कटोरी में निकाल लें और इसमें थोड़ी ग्लिसरीन मिलाकर डार्क सर्कल पर लगाएं, कुछ ही दिनों में असर नजर आने लगेगा.
  9. 4. नारियल तेल

    नारियल तेल को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है इसलिए आप इसके डार्क सर्कल पर लगाएं इससे त्वचा को बेहतरीन पोषण मिलेगा और स्किन की सूजन कम हो जाएगी. 

    Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
Read More
{}{}