trendingNow11744040
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Laptop पर काम करते-करते आंखों को होने लगी थकान? जानिए कैसे मिलेगा झट से आराम

Eye Pain: आजकल हम इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल इतना ज्यादा कर रहे कि इसका बुरा असर हमारी आंखों पर पड़ने लगा है. आइए जानते हैं कि आंखों की थकान से कैसे निजात पाएं.

Laptop पर काम करते-करते आंखों को होने लगी थकान? जानिए कैसे मिलेगा झट से आराम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 19, 2023, 11:04 AM IST

Eye Strain Due To Laptop: आंखों में दर्द या थकावट की परेशानी कुछ दशक पहले काफी कम थी, क्योंकि तब लोग सिर्फ टीवी स्क्रीन की वजह से ही आंखों को नुकसान पहुंचाते थे, लेकिन बदलते वक्त के साथ टेक्नोलॉजी का काफी विकास हो चुका है, और अब बच्चे, बूढे और जवान सभी उम्र के लोग अपना ज्यादातर वक्त लैपटॉप, कंप्यूटर, मोबाइल और स्मार्ट टीवी के सामने बिताते हैं. इन इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स की स्क्रीन से निकलने वाली रोशनी हमारी आंखों पर बुरा असर डालती है, जिसकी वजह से परेशानी बढ़ जाती है.

सक्रीन के सामने ज्यादा वक्त बिताना खतरनाक
लगातार स्क्रीन के सामने वक्त बिताने की वजह से आंखों में थकावट तो होती है, साथ ही आंखमें जल, विजन कमजोर होना, आंखों से पानी निकलना जैसी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है, ऐसे में घबराने के बजाए कुछ आसान उपाय किए जा सकते हैं जिससे जल्द आराम मिल जाएगा.

आंखों की थकान को ऐसे करें दूर

साफ पानी से सिकाई
अगर आपकी आंखें लगातार लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करते करते थक गई हैं, तो ऐसे में साफ पानी एक बर्तन नें गर्म करें और उसमें कॉटन बॉल्स को डाल दें. अब इस रूई के टुकड़े को निकालें और आंखों की सिकाई करें. इसे आप पलकों के ऊपर भी रख सकते हैं, इससे तकलीफ दूर हो जाएगी. इस बात का ख्याल रखें कि रूई में मौजद पानी ज्यादा गर्म न हो वरना नुकसान हो जाएगा.

डार्क मोड में यूज करें गैजेट
आमतौर पर हम रात को अंधेरे में मोबाइल या लैपटॉप चलाते हैं और इनकी रोशनी से हमारी आंखों पर स्ट्रेन पड़ता और ये दर्द करने लगती है. कोशिश करे कि गैजेट्स को डार्क मोड में यूज करें साथ ही थोड़ी-थोड़ी देर में आंखों को ब्लिंक करते रहे. लैपटॉप पर काम करते वक्त थोड़ा ब्रेक लेना भई जरूरी है. अगर आंखें ड्राई हो गई हों तो डॉक्टर की सलाह पर आई डॉप का इस्तेमाल करें

बर्फ से करें सिकाई
आंखों में थकान होने पर आमतौर पर लोग ठंडे पानी के छींटे आंखों पर मारते हैं, या फिर चेहरा धो लेते हैं. आप चाहें तो बर्फ का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए कॉटन को बर्फ पर मलें, फिर इसे आंखों और पलकों पर लगाएं. इस सिकाई से काफी आराम मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}