trendingNow12368387
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

कमर दर्द होने पर करें ये 7 उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

कमर दर्द एक आम समस्या है जो ज्यादातर लोगों को कभी न कभी परेशान करती है. चाहे आप लंबे समय तक बैठे रहने, भारी सामान उठाने या गलत मुद्रा के कारण कमर दर्द से जूझ रहे हों, यह आपके दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकता है. लेकिन चिंता न करें, कुछ आसान उपायों से आप इस परेशानी से राहत पा सकते हैं.

back pain
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 04, 2024, 11:56 PM IST

कमर दर्द एक आम समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है. चाहे आप लंबे समय तक बैठे रहने, भारी सामान उठाने या किसी चोट के कारण कमर दर्द से परेशान हों, कुछ घरेलू उपायों से आपको तुरंत आराम मिल सकता है.

यहां कुछ प्रभावी उपाय दिए गए हैं-

1. आराम करें
सबसे पहले, दर्द वाले हिस्से को आराम दें. जितना हो सके कमर पर दबाव डालने से बचें. सोफे या बिस्तर पर लेटकर आराम करें.

2. गर्म सिकाई
एक गर्म पानी का बोतल या हीटिंग पैड को दर्द वाली जगह पर लगाएं. गर्मी मांसपेशियों को आराम देती है और सूजन कम करती है. दिन में कई बार 15-20 मिनट के लिए गर्म सिकाई करें.

3. बर्फ की सिकाई
अगर सूजन ज्यादा हो तो बर्फ की सिकाई भी फायदेमंद हो सकता है. एक पतले कपड़े में बर्फ के टुकड़े लपेटकर दर्द वाली जगह पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं.

4. हल्का व्यायाम
हल्का व्यायाम जैसे कि धीरे-धीरे चलना, योग या स्ट्रेचिंग भी कमर दर्द में आराम दिला सकता है. लेकिन ध्यान रहे, दर्द बढ़ने पर व्यायाम बंद कर दें.

5. पोस्चर सुधारें
बैठते या खड़े समय अपनी पीठ को सीधा रखें. गलत मुद्रा से कमर दर्द बढ़ सकता है. एक कुर्सी पर बैठते समय अपनी पीठ को सीधा रखें और पैरों को जमीन पर टिकाएं.

6. दर्द निवारक दवाएं
ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक दवाएं जैसे कि पैरासिटामोल या आईबुप्रोफेन लेने से भी आराम मिल सकता है, लेकिन डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवा न लें.

7. पोषण पर ध्यान दें
कैल्शियम और विटामिन डी से भरपूर आहार लें. ये पोषक तत्व हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. दूध, दही, पनीर, हरी सब्जियां और फल कैल्शियम और विटामिन डी के अच्छे स्रोत हैं.

कब डॉक्टर को दिखाएं- 

अगर दर्द बहुत तेज है और दवाओं से आराम नहीं मिल रहा है.
अगर दर्द के साथ बुखार, कमजोरी या सुन्नपन जैसी अन्य समस्याएं हैं.
अगर दर्द लंबे समय तक रहता है.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}