trendingNow11483529
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Uric Acid in Winter: सर्दी में इन 5 फूड से बना लें दूरी, बिना दर्द के कटेगी ठंड; यूरिक एसिड हो जाएगा बाहर

Joint pain control in winter: सर्दी के मौसम में गठिया रोग के मरीज बहुत ही परेशान रहते हैं. ऐसे में उन्‍हें विशेष ध्‍यान रखने की जरूरत होती है. अगर आप सर्दी के मौसम में कुछ फूड्स से दूरी बना लेंगे तो बिना टेंशन के ठंड का मौसम कट जाएगा. 

Uric Acid in Winter: सर्दी में इन 5 फूड से बना लें दूरी, बिना दर्द के कटेगी ठंड; यूरिक एसिड हो जाएगा बाहर
Stop
Zee News Desk|Updated: Dec 13, 2022, 09:41 AM IST

Reduce joint pain: जिन लोगों को यूरिक एसिड की समस्‍या रहती है, वे लोग सर्दियों में बहुत ही ज्‍यादा परेशान रहते हैं क्‍योंकि रोजाना शरीर में कहीं न कहीं दर्द, जकड़न, अकड़न की समस्‍या बनी रहती है. ऐसे में आपको सर्दी के मौसम में कुछ विशेष ध्‍यान रखना चाहिए. अगर आप इस मौसम में कुछ फूड्स से दूरी बना लेंगे तो शरीर के इन दर्द से काफी आराम पा सकते हैं. अगर बॉडी में यूरिक एसिड ज्‍यादा हो जाता है तो गाउट का खतरा ले लेता है. ये बीमारी बाद में किडनी और हार्ट की समस्‍या में तब्‍दील हो जाती है. इसलिए आपको अभी से इन फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए.     

यूरिक एसिड बढ़ने के नुकसान

शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने का सबसे बड़ा खतरा गाउट के रूप में प्रकट होता है। यह एक ऐसी स्थिति है जिसमें यूरिक एसिड जोड़ों के आसपास जमा हो जाता है। इसमें गठिया की तरह गंभीर दर्द होता है क्योंकि यूरिक एसिड से छोटे-छोटे क्रिस्टल का रूप ले लेता है, जिससे जोड़ों के आसपास बहुत अधिक कठोरता पैदा हो जाती है। यह क्रिस्टल कई बार किडनियों और दिल के तक पहुंच सकते हैं, जो सेहत के लिए गंभीर हो सकता है।

मीठे पेय पदार्थ से बना लें दूरी

सर्दी में ज्‍यादा मीठे पेय पदार्थ न पीएं क्‍योंकि इसमें फ्रुक्टोज की मात्रा ज्‍यादा होती है और फ्रुक्टोज की वजह से गाउट का जोखिम बढ़ सकता है. इसलिए आपको ठंड के मौसम में चीनी से बनने वाले सभी पेय पदार्थ से दूरी बना लेनी चाहिए.

शराब और बीयर

कुछ ही दिनों में क्रिसमस और न्यू इयर आने वाला है. ऐसे में पार्टी में शराब और बीयर का सेवन सोच-समझकर करें क्‍योंकि शराब में प्यूरीन की मात्रा ज्‍यादा होती है. अगर आप रोजाना शराब पीते हैं, तो आपकी बॉडी का यूरिक एसिड बढ़ सकता है. 

सीफूड और मीट  

जो लोग पहले से ही यूरिक एसिड की समस्‍या से पीड़ित हैं उन्‍हें ऑर्गन मीट, रेड मीट, सीफूड का सेवन नहीं करना चाहिए. जो लोग यूरिक एसिड से बचना चाहते हैं उन्‍हें भी इसका सेवन करने से बचना चाहिए क्‍योंकि इन फूड्स में प्‍यूरिन की मात्रा ज्‍यादा होती है. इसलिए बेहतर यही होगा कि आप इन्‍हें सप्‍ताह में एक बार से ज्‍यादा न खाएं.    

सर्दी में इन सब्जियों से बना लें दूरी 

ठंड के मौसम में ज्‍यादा सब्जियां खाने में आती हैं, लेकिन अगर आप दर्द से बचना चाहते हैं तो आपको सर्दी में कुछ सब्जियों के सेवन से बचना चाहिए. आप फूलगोभी, शतावरी, पालक, मशरूम और हरे मटर जैसी सब्जियां से दूर रहें. इसमें प्यूरीन भरा होता है और इससे आपकी बॉडी में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}