Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Kitchen Sink Cleaning: कचरा जमा होने की वजह से सिंक हुआ जाम? पाइप क्लीयर करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स

Blocked Sink Pipe: सिंक हमारे किचन का एक अहम हिस्सा होता है, अगर ये जाम हो जाए तो काफी परेशानियां पेश आ सकती हैं, हालांकि कुछ आसान तरीके से जाम को क्लीयर कर सकते हैं. 

Kitchen Sink Cleaning: कचरा जमा होने की वजह से सिंक हुआ जाम? पाइप क्लीयर करने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 09, 2023, 07:49 AM IST

How To Clean Blocked Kitchen Sink: किचन में भरा हुआ सिंक होना एक भयानक तजुर्बा है. अगर आप इसमें खाने पीने की चीजें नहीं जमने देते तो इसकी पाइप कभी जाम नहीं होगी, लेकिन हम अक्सर लापरवाही में गलतियां कर बैठते हैं. आमतोर पर सिंक से जुड़ी नालियों में चाय पत्ती, सिर के बाल, हड्डियां जैसी चीजें फंस जाती है जिसकी वजह से पानी का आवाजाही में रुकावट पैदा होती है और पानी ऊपर तक भर जाता है. पर इसके लिए घबराने की जरूरत नहीं आप आसान तरीके से सिंक की पाइप को क्लीयर कर सकते हैं.

पहला तरीका- प्लंजर का इस्तेमाल करें 
इसके लिए सबसे पहले सिंक में भरे गंदे पानी को किसी बर्तन की मदद से बाहर निकाल लें. अब आधे सिंक में गर्म पानी भरें.  फिर प्लंजर को नाले के ऊपर रखें और फिर नाली को खाली करने के लिए ऊपर और नीचे की तरफ ड्रेन करें. कुछ वक्त तक कोशिश करते रहें. अगर ये तरीका काम काम नहीं करता है तो दूसरी विधि को ट्राई करें.

दूसरा तरीका- गर्म पानी, सिरका और बेकिंग सोडा यूज करें
इस तरीके को आजमाने से पहले रबर के दस्ताने पहनना बेहतर है. इसके लिए सिंक में जमे पानी को बाहर निकाल लें. अब एक कप बेकिंग सोडा को नाली में डाल दें.  अगर जरूरी हो तो एक स्पातुला का इस्तेमाल करें. एक कप सिरका फिर से नाली में डालें. छेद पर एक स्टॉपर लगाएं ताकि सिरका नाली को बंद कर दे. 5 मिनट तक केमिकल प्रोसेस का इंतजार करें. आखिर में किचन सिंक में गर्म पानी डालें, ताकि ये पता चल सके कि क्या जाम खत्म हो गया है.

तीसरा तरीका- प्लंबर स्नेक का इस्तेमाल करें
आप अगर ज्यादा प्रोफेशन तरीका आजमाना चाहते हैं तो प्लंबर स्नेक (Plumber Snake) का इस्तेमाल कर सकते है, ये मेटल हैंगर की तरह होता है जिसमें कॉइल वायर लगा होता है. आप पी-टैंप का भी उपयोग कर सकते हैं इसके जरिए सफाई में 15 मिनट से लेकर एक घंटा भी लग सकता है.  उम्मीद है कि इन तरीकों को आजमाकर आपका सिंक में मौजूद जाम क्लीयर हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}