trendingNow11646562
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Non-Stick Utensils Cleaning: नॉन स्टिक बर्तन साफ करने में होता है कोटिंग हटने का डर? बेफिक्र होकर अपनाएं ये 4 ट्रिक्स

Non Stick Cleaning Tips: नॉन स्टिक के बर्तन नॉर्मल कुकवेयर के मुकाबले अलग होते हैं, ऐसे में इसलिए इनकी सफाई में भी खास ध्यान रखना पड़ा है, वरना बर्तन की कोटिंग खराब हो सकती है. 

Non-Stick Utensils Cleaning: नॉन स्टिक बर्तन साफ करने में होता है कोटिंग हटने का डर? बेफिक्र होकर अपनाएं ये 4 ट्रिक्स
Stop
Updated: Apr 10, 2023, 02:37 PM IST

Non Stick Cookware Cleaning: भारत में ज्यादातर बीमारियां ऑयली फूड्स खाने की वजह से होती है, जिसमें मोटापा, हाई कोलेस्ट्रॉल, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हार्ट अटैक जैसे समस्याएं शामिल हैं. इससे बचने के लिए आजकल काफी लोग नॉन स्टिक के बर्तनों का इस्तेमाल करने लगे हैं ताकि भोजन पकाने में तेल का इस्तेमाल कम से कम हो सके. भले ही इस तरह के बर्तन में चिकनाई कम नजर आती है, इसके बावजूद ऐसे बर्तनों को सफाई में खास ध्यान रखना होता है वरना बर्तन की कोटिंग खराब होने लगती है. आइए जानते हैं कि ऐसे बर्तनों को कैसे साफ करें.

नॉन स्टिक बर्तन को कैसे करें साफ?

1. डिश वाशिंग लिक्विड
अगर बर्तन में हल्की चिकनाई है तो इसे नॉर्मल डिश वॉशिंग लिक्विड की मदद से साफ किया जा सकता है. इसके लिए स्पंज में लिक्विड लगाकर झाग तैयार कर लें और हल्के हाथों से नॉन स्टिक बर्तन पर मलें. इससे आपको मनचाहे रिजल्ट मिल जाएगा.

2. ब्लीचिंग पाउडर
ब्लीचिंग पाउडर का इस्तेमाल हम आमतौर पर घर या बाहर की सफाई रखने के लिए करते हैं. इसके लिए ब्लीचिंग पाउडर को गर्म पानी में मिक्स कर लें और फिर इसके जरिए बर्तन को साफ कर लें. इस पाउडर की मदद से कड़ाही और पैन चमक बरकरार रहेगी.

 

हिना खान का वर्कआउट वीडियो अलाया एफ का जिम वीडियो
दिशा पाटनी का वर्कआउट वीडियो अन्वेषी जैन का बोल्ड वर्कआउट वीडियो
मलाइका अरोड़ा का योग वीडियो शिल्पा शेट्टी फिटनेस टिप्स
नोरा फतेही के टोन बॉडी का राज उर्फी जावेद का सेक्सी लुक
सोफिया अंसारी का वर्कआउट रूटीन

करिश्मा तन्ना के फिटनेस का राज

 

3. बेकिंग सोडा
अगर आपका नॉन स्टिक पैन या कड़ाई हद से ज्यादा गंदे हो गए हैं तो इसके लिए बेकिंग सोडा, सिरका और नमक को मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं. अब इस पेस्ट को स्क्रब के जरिए रगड़े और फिर साफ पानी से धो लें.

 

4. एल्युमिनियम फॉइल
नॉन-स्टिक कुकवेवर की सफाई के लिए अक्सर एल्युमिनियम फॉइल का इस्तेमाल किया जाता था. इसके लिए इस फॉइल को बॉल की सेप में ढाल दें और फिर पाउडर, साबुन या लिक्विड की मदद से बर्तन साथ कर लें. इससे पुराने से पुराने दाग-धब्बे दूर किए जा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}