Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

प्लास्टिक के फीडर से दूध के दाग और गंध को कैसे मिटाएं? ये तरीके आएंगे काम

प्लास्टिक के फीडर से दूध पिलाने का चलन पिछले कुछ दशकों में काफी ज्यादा बढ़ा है, लेकिन अगर इसकी साफ सफाई पर ध्यान नहीं देंगे तो बच्चे की सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है.

प्लास्टिक के फीडर से दूध के दाग और गंध को कैसे मिटाएं? ये तरीके आएंगे काम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 29, 2024, 09:48 AM IST

How To Clean Milk Stain and Smell From Feeder: बच्चों के फीडर से दूध के धब्बे साफ करना और गंध दूर करना एक चैलेंजिंग काम हो सकता है, लेकिन सही तकनीक और चीजों की मदद से आप ये काम आसानी से कर सकते हैं. ये मामला बच्चे की सेहत से जुड़ा है, इसलिए कोई कोताही की गुंजाइश बिलकुल भी नहीं है. आइए जानते हैं कि फीडर को आप कैसे आसानी से साफ कर सकते हैं.

1. गर्म पानी में डुबोएं

जैसे ही आपका बच्चा दूध पीना खत्म कर ले, फीडर को गर्म पानी डुबो लें और फिर धो लें. इससे सूखने और जिद्दी दाग बनाने से पहले किसी भी बचे हुए दूध को हटाने में मदद मिलती है. आप पूरी तरह से फीडर को साफ करें. यानी निप्पल, कैप और किसी भी दरार को न छोड़ें जहां दूध जमा हो सकता है.

2. साबुन पानी से भिगएं

इसके लिए आप एक बर्तन में गर्म पानी और साबुन को मिक्स करें. फिर फीडर और उसके हिस्सों को साबुन के पानी में डुबोएं और कम से कम 15-30 मिनट के लिए रखें. इससे दूध के दाग को कमजोर करने में मदद मिलती है और सफाई की प्रक्रिया आसान हो जाती है. आप चाहें तो जिद्दी दागों और गंध के लिए गर्म पानी में बेकिंग सोडा और व्हाइट विनेगर को मिला सकते हैं.

3. ब्रश से रगड़ें

फीडर के अंदरूनी हिस्से को साफ़ करने के लिए बॉटल ब्रश का इस्तेमाल करें. कोशिश करें कि इस ब्रश से कोने कोने की सफाई हो सके जिससे कोई कमी न रह जाए. निप्पल के अंदरूनी हिस्से को अच्छी तरह से साफ करने के लिए छोटे ब्रश या निप्पल ब्रश का इस्तेमाल करें.

4. उबलते पानी में रखें

फीडर के सभी हिस्सों को 5-10 मिनट के लिए पानी में उबालें. इससे यह सुनिश्चित होता है कि किसी भी तरह के बैक्टीरिया या दूध के अवशेष पूरी तरह से खत्म हो जाएं.

5. स्टीम स्टेरलाइजर का यूज करें

अगर आपके पास स्टीम स्टेरलाइजर है, तो फीडर को पूरी तरह से कीटाणु मुक्त करने के लिए निर्माता के निर्देशों के अनुसार इसका इस्तेमाल करें.  

6. सुखाएं

फीडर के सभी हिस्सों को फिर से जोड़ने से पहले पूरी तरह से हवा में सूखने दें। उन्हें एक साफ, सूखे तौलिये या किसी हवादार जगह पर सुखाने की रैक पर रख दें. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.
 

{}{}