trendingNow11631853
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Gas Burner: कितना भी गंदा गैस बर्नर क्यों ना हो, इस आसान टिप्स से 2 मिनट में एकदम चमक उठेगा

Gas Burner: लोग किचन की टाइल्स, नल जैसी चीजों को साफ रखते हैं, लेकिन जिस चीज पर वे खाना पकाते हैं उसपर ध्यान नहीं देते. जी हां हम बात कर रहे हैं गैस के बर्नर की. इसे कैसे साफ करना है ये हम आपको बता रहे हैं.   

Gas Burner: कितना भी गंदा गैस बर्नर क्यों ना हो, इस आसान टिप्स से 2 मिनट में एकदम चमक उठेगा
Stop
Devang Dubey Gautam|Updated: Mar 29, 2023, 09:33 PM IST

How to Clean Gas Burner: किचन की साफ-सफाई का ध्यान ज्यादातर लोग रखते हैं. लोग किचन की टाइल्स, नल जैसी चीजों को साफ रखते हैं, लेकिन जिस चीज पर वे खाना पकाते हैं उसपर ध्यान नहीं देते. जी हां हम बात कर रहे हैं गैस के बर्नर की. ज्यादातर लोगों के किचन का गैस बर्नर जला हुआ होता है. ये इतनी आसानी से साफ नहीं होता, जिसके कारण लोग उसपर हाथ भी नहीं लगाते. लेकिन आज जो हम आपको ट्रिक बताएंगे उससे आपके किचन का गैस बर्नर एकदम से चमक उठेगा और आप उसे अगली बार कभी भी गंदा नहीं होने देंगे. 

गैस बर्नर को साफ करने के लिए जिन चीजों की जरूरत होती है उसे आपको बाहर से लाने की जरूरत ही पड़ेगी, वो चीजें आपके किचन में पहले से मौजूद रहती हैं. 

इन टिप्स को करें फॉलो

- सिरके का इस्तेमाल ज्यादातर लोग चाऊमीन, मैगी बनाने में करते हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं ये साफ सफाई में भी काम आता है. इससे गैस बर्नर एकदम साफ हो जाता है. एक कटोरी में आधा कप सिरका डालें. अब इसमें 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा डालें. गैस बर्नर को ओवर नाइट इस मिश्रण में डिप करके छोड़ दें. सुबह आप टूथ ब्रश की मदद से 2 में इसे साफ कर सकती हैं. 

ईनो का इस्तेमाल करके भी गैस बर्नर साफ कर सकती हैं. सबसे पहले एक कटोरी में गरम पाने ले. इसके बाद आप पानी में नींबू का रस और ईनो डालें. ईनो को धीरे-धीरे डालें और कटोरी को 15 मिटल के लिए ढांक कर रख दें. इसके बाद बर्नर लगभग साफ हो चुका होगा. इसके बाद भी अगर थोड़ बहुत गंदा रह भी जाता तो आप लिक्विड डिटर्जेंट को टूथ ब्रश में लगाकर उसे साफ करें. 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Read More
{}{}