trendingNow12388032
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

खोटा सिक्का नहीं ले रहा है दुकानदार, इनको नए जैसा कैसे चमकाएं? ये 5 हैक्स आएंगे आपके काम

जब सिक्का पुराना और खोटा हो जाए तो उसे दुकान या बाजार में खर्च करना मुश्किल हो जाता है ऐसे में आप कुछ आसान उपायों के जरिए इसे नए जैसा चमका सकते हैं. 

खोटा सिक्का नहीं ले रहा है दुकानदार, इनको नए जैसा कैसे चमकाएं? ये 5 हैक्स आएंगे आपके काम
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 17, 2024, 10:04 AM IST

How To Clean Old Coin: पुराने या खोटे सिक्के जो वक्त के साथ मैल, धूल, और ऑक्सीडेशन के कारण अपनी चमक खो देते हैं, उन्हें फिर से चमकदार और नए जैसा बनाना एक मुश्किल काम है. हालांकि सिक्कों की सफाई करते वक्त सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि कुछ विधियाँ सिक्के के मूल स्वरूप को नुकसान पहुँचा सकती हैं। यहां हम आपको खोटे सिक्कों को नए जैसा चमकाने के कुछ सुरक्षित और असरदार तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

खोटे सिक्के को नए जैसा कैसे चमकाएं?

1. सिरका और नमक का घोल

सिरका और नमक का मिश्रण एक पुराना और असरदार उपाय है जो खोटे सिक्कों की सफाई के लिए उपयोग किया जा सकता है. एक कटोरी में सफेद सिरका लें और उसमें एक चम्मच नमक मिलाएं. सिक्कों को इस घोल में 5-10 मिनट के लिए डुबोकर रखें. इसके बाद एक मुलायम ब्रश से सिक्कों को हल्के हाथ से साफ करें. इससे सिक्कों पर जमी धूल और ऑक्साइड की परत हट जाती है, और सिक्के चमकदार दिखने लगते हैं.

2. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा एक और प्रभावी तरीका है, जिसे सिक्कों की सफाई के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए थोड़ी सी मात्रा में बेकिंग सोडा लें और उसमें पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को सिक्कों पर लगाकर एक मुलायम टूथब्रश या कपड़े से धीरे-धीरे रगड़ें. बेकिंग सोडा ऑक्सीडेशन और मैल को हटाने में मदद करता हैं और सिक्कों को फिर से चमकाने में मदद मिलती है.

3. नींबू का रस और नमक

नींबू के रस में नेचुरल एसिड होते हैं जो धातुओं पर जमी गंदगी को आसानी से हटा सकते हैं. नींबू के रस में नमक मिलाकर एक घोल तैयार करें और उसमें सिक्कों को कुछ मिनट के लिए डुबोएं. फिर एक मुलायम कपड़े या ब्रश से रगड़कर सिक्कों को साफ करें. ये तरीका खास तौर से तांबे के सिक्कों के लिए असरदार होता है, क्योंकि ये उन्हें चमकदार बना देता है.

4. टूथपेस्ट का इस्तेमाल

टूथपेस्ट एक सामान्य घरेलू उपाय है जो सिक्कों की सफाई में मदद कर सकता है. टूथपेस्ट में हल्के फ्रिक्शन एलिमेंट होते हैं, जो सिक्कों की सतह पर जमी मैल को हटा सकते हैं. इसके लिए एक छोटा सा टूथपेस्ट लें और इसे सिक्कों पर लगाएं. फिर एक मुलायम ब्रश से रगड़ें और पानी से धोकर साफ कर लें.

5. साबुन और गर्म पानी

अगर सिक्कों पर हल्की गंदगी या धूल जमी है, तो उन्हें साबुन और गर्म पानी से भी साफ किया जा सकता है. एक कटोरी में गर्म पानी लें और उसमें कुछ बूंदें माइल्ड डिशवॉशिंग लिक्विड डालें. सिक्कों को इसमें डुबोकर रखें और फिर मुलायम कपड़े से साफ करें. ये तरीका सिक्कों को हल्का सा चमकाने में मददगार साबित हो सकता है.

Read More
{}{}