trendingNow11652002
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Parenting Tips: Dirty Toys से खेलने पर बच्चे हो जाएंगे बीमार, इस तरह करें खिलौने को साफ

How to Clean Baby Toys: बच्चों की परवरिश करना आसान नहीं होता है, आपको उनके हर पल की गतिविधियों पर नजर रखनी पड़ती है. इसलिए ये भी देखें कि जिस खिलौने से वो खेल रहे हैं वो साफ है भी या नहीं.

Parenting Tips: Dirty Toys से खेलने पर बच्चे हो जाएंगे बीमार, इस तरह करें खिलौने को साफ
Stop
Updated: Mar 03, 2024, 05:57 AM IST

Baby Toys Cleaning Tips: छोटे बच्चों को खिलौने से खेलना काफी पसंद आता है, पैरेंट भी इस बात से खुश रहते हैं कि उनके लाडले और लाडली टॉय में इंवॉल्व हैं और परेशान नहीं कर रहे. हालांकि आपने गौर किया होगा कि बच्चे खिलौने को चबाने की कोशिश करते हैं, जिससे इसकी गंदगी मुंह में चली जाती है. ज्यादातर टॉय्ज में धूल और बैक्टीरियाज में सने होते हैं, इसलिए इसकी सफाई बेहद जरूरी है, वरना आपके बच्चे बीमार पड़ सकते हैं. आइए जानते हैं कि अलग-अलग तरह के खिलौने को कैसे क्लीन करें.

प्लास्टिक के खिलौने
प्लास्टिक के खिलौने काफी पॉपुलर होते हैं, लेकिन इसकी रोजाना सफाई भी बेहद जरूरी है. इसे डिटर्जेंट या साबुन की मदद से साफ किया जा सकता है. कई खिलौने सपाट नहीं होते हैं इनके कुछ हिस्सों में हाथ नहीं पहुंच पाता, ऐसे में आप एक साफ टूथब्रश की मदद से क्लीनिंग कर सकते हैं. कोशिश करें कि कोई भी हिस्सा बाकी न रहे.

रबड़ के खिलौने
बच्चों को रबड़ के खिलौने से भी खेलना काफी रास आता है, लेकिन इसमें कीटाणु काफी ज्यादा जम जाते हैं, इसलिए नियमित तौर से इसकी सफाई बेहद जरूरी है. आप सबसे पहले एक टब में पानी रखें और इसमें लिक्विड सोप और व्हाइट विनेगर मिला लें, अब खिलौने को इसमें डुबो दें. थोड़ी देर बाद ब्रश और पानी की मदद से टॉय्ज को क्लीन कर लें.

 

लकड़ी के खिलौने
लकड़ी के खिलौने को आप पानी में डुबोकर साथ नहीं कर सकते, क्योंकि इससे वो जल्दी खराब हो जाएंगे. इसके लिए आप एक कटोरी में पानी और सफेद सिरके को मिक्स कर लें. अब सूती कपड़े या रूई के गोलों की मदद से खिलौने को पोछकर क्लीन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Read More
{}{}