Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

गर्मी से परेशान है, तो पहनें इस तरह के कपड़ें, अंदर से फील करेंगे कूल-कूल

समर सीजन में कपड़ों को लेकर सही फैसला लेना जरूरी है, वरना धूप की तपिश, गर्मी और पसीना आपको हद से ज्यादा परेशान कर सकता है. 

गर्मी से परेशान है, तो पहनें इस तरह के कपड़ें, अंदर से फील करेंगे कूल-कूल
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jun 09, 2024, 09:01 AM IST

Summer Clothes: गर्मियों में तेज धूप और हाई टेम्प्रेचर हमें काफी परेशान करता है, ऐसे में आउटफिट को लेकर राइट च्वॉइस जरूरी है. सही कपड़े न सिर्फ आपको आरामदायक महसूस कराते हैं, बल्कि वे आपके शरीर को ठंडा रखने और त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में भी मदद करते हैं. यहां कुछ अहम सुझाव दिए गए हैं जो आपको गर्मी से बचने के लिए सही कपड़े पहनने में मदद करेंगे.

गर्मी से बचने के लिए कैसे कपड़े पहनें?

1. हल्के और ढीले कपड़े पहनें

गर्मियों में हल्के और ढीले कपड़े पहनना सबसे अच्छा होता है. ढीले कपड़े आपकी त्वचा को सांस लेने देते हैं और हवा को शरीर के पास से गुजरने देते हैं, जिससे पसीना जल्दी सूख जाता है और आप ठंडा महसूस करते हैं. टाइट कपड़े पहनने से बचें क्योंकि वो हवा को इंटर करने नहीं करने देते और गर्मी को ट्रैप कर लेते हैं.

2. हल्के रंग के कपड़े चुनें

गर्मियों में हल्के रंग के कपड़े पहनना भी जरूरी है. लाइट कलर जैसे सफेद, हल्का नीला, पीला, और पेस्टल शेड्स सूरज की किरणों को रिफ्लैक्ट करते हैं और गर्मी को एब्जॉर्ब नहीं करते. इसके उलट, गहरे रंग जैसे काला, गहरा नीला, और भूरा सूरज की किरणों को अवशोषित करते हैं और गर्मी को बढ़ा सकते हैं.

3. नेचुरल फैब्रिक्स को सेलेक्ट करें

गर्मियों में कपड़े चुनते समय नेचुरल फैब्रिक्स का चयन करना सबसे अच्छा होता है. कॉटन, लिनेन, और रेयन जैसे फैब्रिक्स पसीना सोखने करने और हवा को पास करने में मदद करते हैं, जिससे आपका शरीर ठंडा रहता है. सिंथेटिक फैब्रिक्स जैसे पॉलिएस्टर और नायलॉन से बचें क्योंकि वे पसीना को ट्रैप करते हैं और शरीर को गर्म रखते हैं.

4. फुल स्लीव कपड़े पहनें

हालांकि ये बात आपको अटपटी सी लग सकती है, लेकिन गर्मियों में हल्के और ढीले पूरे बाजू के कपड़े पहनना अच्छा होता है. यह आपके हाथों और शरीर को सीधे सूरज की किरणों से बचाता है और आपको ठंडा रखता है, खासकर तब, जब आप बाहर निकलते हैं. लिनन या कॉटन की पूरी बाजू की शर्ट या टॉप को चुनें जो आपकी त्वचा को आराम दे और सूरज की तपिश से बचाए.

5. सही अंडरगारमेंट्स पहनें

गर्मियों में सही अंडरगारमेंट्स का सेलेक्शन भी जरूरी है. कॉटन या बांस से बने अंडरगारमेंट्स पसीना सोखते हैं और त्वचा को सांस लेने में मदद करते हैं. इससे पसीने की खुजली और रैशेज से बचाव होता है और आप दिनभर आरामदायक महसूस करते हैं.

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

{}{}