trendingNow12324230
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

उमस भरे मौसम में पसीने की बदबू से कैसे बचें? इन उपायों के जरिए रहें फ्रेश

ह्यूमिड वेदर हमें काफी ज्यादा अनकंफ्टेबल फील कराता है, क्योंकि इस मौसम में शरीर से जमकर पसीना निकलता है. इससे कपड़े भी खराब होते हैं, लेकिन आप कुछ जरूरी उपाय कर सकते हैं.

उमस भरे मौसम में पसीने की बदबू से कैसे बचें? इन उपायों के जरिए रहें फ्रेश
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Jul 06, 2024, 01:46 PM IST

Body Odour: उमस भरे मौसम में पसीने की बदबू एक कॉमस प्रॉसेस है, लेकिन इससे लोग काफी ज्यादा परेशान रहते हैं. गर्मी और बरसात के बीच के कंडीशन में बढ़ी हुई नमी और तापमान के कारण शरीर में पसीना अधिक निकलता है, जिससे बदबू की समस्या होती है. ये न सिर्फ असहजता पैदा करता है, बल्कि सोशल और प्रोफेशनल लाइफ में भी दिक्कतें पैदा कर सकता है. आइए जानते हैं उमस भरे मौसम में पसीने की बदबू से बचने के लिए क्या उपाय किए जा सकते हैं.

1. पर्सनल हाइजीन

उमस भरे मौसम में पर्सनल हाइजीन पर खास ध्यान देना जरूरी है. दिन में कम से कम दो बार नहाएं. एंटीबैक्टीरियल साबुन का इस्तेमाल करें, ये पसीने और बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को मारने में मदद करता है.  नहाने के बाद शरीर को पूरी तरह से सूखाएं, खासकर उन जगहों पर जहां पसीना ज्यादा आता है, जैसे बगल, गर्दन और पीठ.

2. डियोड्रेंट और एंटीपर्सपिरेंट का इस्तेमाल

डियोड्रेंट और एंटीपर्सपिरेंट का नियमित इस्तेमाल करें. डियोड्रेंट पसीने की बदबू को छिपाने में मदद करता है, जबकि एंटीपर्सपिरेंट पसीने के ग्लैंड को कम करता है, जिससे पसीना कम निकलता है. इन्हें नहाने के बाद और दिनभर की एक्टिविटीज के दौरान इस्तेमाल करें. ध्यान दें कि आपके द्वारा चुने गए उत्पादों में एल्युमिनियम क्लोराइड हो, जो पसीने को रोकने में प्रभावी होता है.

3. हल्के कपड़े पहनें

उमस भरे मौसम में हल्के और हवादार कपड़े पहनें. कॉटन, लिनेन, और अन्य नेचुरल फाइबर इस कंडीशन में बेस्ट होती हैं, जो पसीने को सोखने और शरीर को ठंडा रखने में मदद करते हैं. तंग और सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें, क्योंकि ये पसीने को रोकते हैं और बदबू बढ़ाते हैं.

4. डाइट का ख्याल

आपके खान-पान का असर भी पसीने की बदबू पर पड़ता है. उमस भरे मौसम में ताजे फल, सब्जियां और ज्यादा वॉटर कंटेंट वाले फूड आइटम्स खाएं. मसालेदार, तले हुए और तेज गंध वाले खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे प्याज, लहसुन और शराब. ये चीजें पसीने की बदबू को बढ़ा सकती हैं.

5. पानी पीते रहें

पानी पीना पसीने की बदबू को कम करने में मदद करता है. दिनभर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीएं, जिससे शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलते हैं और पसीने की बदबू कम होती है. नारियल पानी, नींबू पानी और हर्बल चाय जैसे हाइड्रेटिंग पेय पदार्थों का भी सेवन करें.

 

Read More
{}{}