trendingNow12348230
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

मानसून में निखार लाने के लिए कितनी बार धोना चाहिए चेहरा? यहां जानें


Monsoon Skin care Tips: बारिश का मौसम मजेदार होता है, लेकिन इस दौरान थोड़ा सा सावधानी बरतकर आप अपनी त्वचा को स्वस्थ और सुंदर बनाए रख सकते हैं.  

मानसून में निखार लाने के लिए कितनी बार धोना चाहिए चेहरा? यहां जानें
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 22, 2024, 11:30 PM IST

मानसून में त्वचा से संबंधित समस्याओं से आमतौर पर हर कोई परेशान रहता है. क्योंकि इस दौरान उमस बहुत ज्यादा होती है, जिसके कारण त्वचा ऑयली और हम समय पसीने से तरबतर रहती है. ऐसे में कील-मुंहासे बहुत ज्यादा नजर आने लगते हैं. चेहरा चिपचिपा, खुजली वाला भी हो सकता है. 

ऐसे में त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखना बहुत चुनौतीपूर्ण हो जाता है. हालांकि यह तो हम सब जानते हैं कि चेहरे को वॉश करने से इसकी चमक बनी रहती है. लेकिन मानसून में समस्या बढ़ने पर क्या चेहरे को बार-बार धोना चाहिए? इसका जवाब यहां आप जान सकते हैं और अपने त्वचा का सही तरह से ख्याल रख सकते हैं-

बारिश में कितनी बार चेहरा धोना चाहिए

बारिश का पानी, हालांकि नेचुरल है, लेकिन इसमें प्रदूषण के कारक तत्व भी घुले हो सकते हैं. साथ ही, हवा में मौजूद नमी के कारण चेहरे पर पसीना और गंदगी जल्दी जम जाती है. इसलिए मानसून में दिन में दो बार चेहरा धोना जरूरी होता है. 

सुबह- उठने के बाद चेहरे से रात भर जमी हुई गंदगी और तेल को हटाने के लिए फेस वॉश से चेहरा धोएं. 

शाम- को दिनभर की धूल-मिट्टी और प्रदूषण के प्रभाव को कम करने के लिए हल्के फेस वॉश से चेहरा साफ करें. 

इसे भी पढ़ें- सुबह या रात? चेहरे को धोने के लिए कब करना चाहिए फेस वॉश का इस्तेमाल

 

सही फेस वॉश का चुनाव है जरूरी

मानसून में चेहरे के लिए किसी हल्के, ऑयल-फ्री फेस वॉश का इस्तेमाल करें. कठोर फेसवॉश या साबुन न इस्तेमाल करें, क्योंकि ये चेहरे के प्राकृतिक तेलों को हटा सकते हैं, जिससे रूखापन और जलन हो सकती है.

टोनर और मॉइस्चराइजर का ना भूलें इस्तेमाल

फेस वॉश के बाद चेहरे पर अल्कोहल-रहित टोनर का इस्तेमाल करें. ये चेहरे के पीएच लेवल को बनाए रखने में मदद करता है. इसके बाद चेहरे पर हल्का, ऑयल-फ्री मॉइस्चराइजर लगाएं. ये चेहरे को हाइड्रेटेड रखने में मदद करेगा. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}