trendingNow12334385
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

चिया सीड्स खाने में आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती? कहीं पड़ न जाए लेने के देने

how much chia seeds to eat: वजन कम करने से लेकर स्‍कि‍न केयर तक में आजकल चिया सीड्स का इस्‍तेमाल क‍िया जा रहा है. चिया सीड्स बहुत सारे पोषक तत्‍वों से भरपूर है और इसल‍िए फ‍िटनेस पर ध्‍यान देने वाला हर व्‍यक्‍त‍ि आजकल चिया सीड्स का सेवन जरूर करता है. लेक‍िन आप एक द‍िन क‍ितना चिया सीड्स खा सकते हैं? इसे खाने के तरीके में कहीं आप कोई गलती तो नहीं कर रहे. 

Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Jul 13, 2024, 02:58 PM IST

Chia Seeds Benefits: चिया सीड्स ओमेगा-3 फैटी एसिड, फाइबर, प्रोटीन, कैल्शियम, फॉस्फोरस और जिंक का अच्छा स्रोत हैं. इनमें सभी नौ जरूरी अमीनो एसिड होते हैं. ये अमीनो एसिड वे अमीनो एसिड होते हैं जिन्हें आपका शरीर नहीं बना सकता, इसलिए उन्हें आपके खानपान से ही लेना पड़ता है. लेकिन पोषक तत्‍वों से भरपूर इन सीड्स को एक दिन में क‍ितना खा सकते हैं. इसको खाने के तरीके में आप कोई गलती तो नहीं कर रहे, आइये जानते हैं.    

सूखा खाने की गलती: 
एक व्यक्ति ने सूखे चिया सीड्स खा ल‍िए और फिर एक गिलास पानी पी लिया. चिया के बीज पेट के अंदर फूल गए, जिसकी वजह से उसकी ग्रासनली में रुकावट आ गई. ग्रासनली एक तरह का पाइप है जो हमारे मुंह से खाने को अमाशय तक पहुंचाता है. चिया सीड्स सावधानी से खाने चाहिए. पानी के साथ मिलाने पर चिया सीड्स फूल जाते हैं. लेक‍िन जब आप इसे सूखा खाते हैं तो ये पेट में जाकर फूल जाते हैं. 

क‍ितना खाएं एक द‍िन में : 
चिया सीड्स एक हेल्‍दी डायट माना जाता है. चिया बीज के लिए कोई RDA नहीं है. फिर भी, उन्हें प्रतिदिन 50 ग्राम की मात्रा में सुरक्षित रूप से खाया जा सकता है. 50 ग्राम यानि लगभग पांच बड़े चम्मच. हालांकि चिया के बीज कई तरह के स्वास्थ्य लाभ देते हैं, लेकिन बहुत ज्‍यादा खाने से प्रॉबलम हो सकती हैं, जैसे क‍ि पाचन से संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इनमें फाइबर की मात्रा अधिक होती है, इसल‍िए बहुत ज्‍यादा चिया के बीज खाने से कब्ज, दस्त, सूजन और गैस हो सकती है.  

इन दवाओं के साथ ना लें : 
चिया सीड्स ब्‍लड शुगर और हाई ब्‍लड प्रेशर को कम करने में मदद करते हैं. अगर आप पहले से ही डायब‍िटीज या हाई बीपी के लिए दवाएं ले रहे हैं, तो बहुत अधिक चिया बीज खाने से ब्‍लड शुगर के स्तर और रक्तचाप में गंभीर गिरावट हो सकती है, जिससे हेल्‍थ की कई समस्‍या हो सकती है. 

Read More
{}{}