trendingNow12381656
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बिना नींद लिए इंसान कितने दिन जिंदा रह सकता है? जानिए कैसे बर्बाद हो जाता है शरीर

ऑस्ट्रेलिया के एक यूट्यूबर नॉर्म ने हाल ही में बिना सोए रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश की है. लेकिन क्या आपको पता है कि बिना सोए हमारे शरीर को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

बिना नींद लिए इंसान कितने दिन जिंदा रह सकता है? जानिए कैसे बर्बाद हो जाता है शरीर
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 13, 2024, 12:51 PM IST

ऑस्ट्रेलिया के एक यूट्यूबर नॉर्म ने हाल ही में बिना सोए रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने की कोशिश की है. उनके भाई डॉन ने भी इस चुनौती में उनका साथ दिया है. लेकिन इस चुनौती के दौरान नॉर्म की सेहत बिगड़ती जा रही है. वह बेहोश होने लगे हैं, उनको भ्रम हो रहा है और वह सही से बात भी नहीं कर पा रहे हैं. ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर इंसान बिना नींद लिए कितने दिन तक जीवित रह सकता है और ऐसा करने से शरीर पर क्या असर पड़ता है?

नॉर्म के इस स्टंट को देखकर लोग काफी चिंतित हैं. सोशल मीडिया पर लोग उनसे अपील कर रहे हैं कि वह इस चुनौती को छोड़ दें. कुछ लोग तो उनके लोकेशन का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं ताकि जरूरत पड़ने पर मेडिकल हेल्प पहुंचाई जा सके. दरअसल, बिना सोए रहने का वर्ल्ड रिकॉर्ड अब गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में शामिल नहीं है. इससे पहले रैंडी गार्डनर नाम के एक शख्स ने 264 घंटे तक बिना सोए रहने का रिकॉर्ड बनाया था. लेकिन इसके बाद उन्हें काफी स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ा था.

नींद क्यों जरूरी?
नींद हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी है. यह हमारे दिमाग और शरीर को रिपेयर करने का काम करती है. जब हम सोते हैं तो हमारा शरीर हार्मोन पैदा करता है, जो सेल्स की रिपेयरिंग में मदद करते हैं. साथ ही, नींद इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में भी मदद करती है. अगर हम लंबे समय तक नहीं सोते हैं तो हमारे शरीर पर कई तरह के नुकसान पड़ सकते हैं. इसमें थकान, चिड़चिड़ापन, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, भूख न लगना, मूड स्विंग्स, हार्ट प्रॉब्लम, डायबिटीज, और इम्यून सिस्टम कमजोर होना शामिल हैं. लंबे समय तक बिना सोने से डिप्रेशन और साइकोसिस जैसी गंभीर समस्याएं भी हो सकती हैं.

चेतावनी
नॉर्म के साथ जो हो रहा है, वह एक चेतावनी है. हमें समझना होगा कि नींद हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और इसे कभी भी नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. हमें अपने शरीर की सुननी चाहिए और जरूरत पड़ने पर पर्याप्त नींद लेनी चाहिए. इस तरह के स्टंट्स न सिर्फ खतरनाक हैं बल्कि बेवकूफी भरे भी हैं. हमें ऐसे लोगों को सपोर्ट नहीं करना चाहिए जो अपनी जान जोखिम में डालकर लोगों का मनोरंजन करते हैं. हमें अपनी सेहत को प्रायोरिटी देनी चाहिए और हमेशा सुरक्षित रहना चाहिए.

Read More
{}{}