trendingNow12367986
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

एक दिन में शरीर को कितनी कैलोरी की जरूरत होती है? स्नैक्स खाते समय ये गलती क्रॉस करा देगी लिमिट

calories Count Per day: कैलोरी हमारे शरीर के लिए ऊर्जा का स्रोत हैं. अपनी कैलोरी की आवश्यकता को जानकर आप स्वस्थ वजन बनाए रख सकते हैं और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं.

एक दिन में शरीर को कितनी कैलोरी की जरूरत होती है? स्नैक्स खाते समय ये गलती क्रॉस करा देगी लिमिट
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 04, 2024, 06:27 PM IST

कैलोरी ऊर्जा है, जो हमें भोजन से मिलती है. यह हमारे शरीर को काम करने के लिए आवश्यक होती है. जब हम खाते हैं, तो हमारा शरीर भोजन को तोड़कर ऊर्जा पैदा करता है, जिसे हम कैलोरी में मापते हैं.  हर व्यक्ति को अपनी ऊंचाई, लिंग, उम्र, वजन, और शारीरिक गतिविधि के अनुसार अलग-अलग मात्रा में कैलोरी की जरूरत होती है. आमतौर पर एक व्यस्क महिला की तुलना में एक व्यस्क पुरुष को ज्यादा कैलोरी की जरूरत होती है.  

आपको एक दिन में कितनी कैलोरी की जरूरत है? आप अपनी कैलोरी की आवश्यकता का अनुमान लगाने के लिए ऑनलाइन कैलोरी कैलकुलेटर का उपयोग कर सकते हैं. ये कैलकुलेटर आपकी उम्र, लिंग, वजन, ऊंचाई और शारीरिक गतिविधि के स्तर को ध्यान में रखते हुए आपके लिए अनुमानित कैलोरी की आवश्यकता की गणना करते हैं. Webmd के अनुसार, प्रत्येक दिन एक 19-30 साल की महिला को 2000-2,200 और पुरुष को 2400-2800 के लगभग कैलोरी की जरूरत होती है. 

वेट मैनेजमेंट के लिए कैलोरी की आवश्यकता जानना जरूरी

यदि आप वजन कम करना चाहते हैं, तो आपको अपनी कैलोरी की खपत को कम करना होगा. वहीं, यदि आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको अपनी कैलोरी की खपत को बढ़ाना होगा. ऐसे में अपनी कैलोरी की आवश्यकता को जानकर आप स्वस्थ वजन बनाए रख सकते हैं.

इसे भी पढ़ें- Weight Loss Tips: बिस्तर पर लेटे-लेटे घटा सकते हैं बॉडी में जमा चर्बी, एक्सपर्ट ने बताया नींद में वजन घटाने के 5 तरीके

 

इस गलती से बढ़ सकता है कैलोरी इनटेक

एक शोध से यह बात सामने आई है कि नमकीन स्नैक्स के साथ डिप का इस्तेमाल न करने से कैलोरी कम करने में मदद मिल सकती है. अमेरिका में पेन स्टेट सेंसरी इवैल्यूएशन सेंटर में किए गए शोध में यह बात सामने आई कि जिन लोगों ने चिप्स और डिप एक साथ खाए, उनमें केवल चिप्स खाने वालों की तुलना में 77 प्रतिशत अधिक कैलोरी इनटेक किया.इसका मतलब यह है कि चिप्स में डिप मिलाने से लोगों में कैलोरी की मात्रा में काफी वृद्धि हो सकती है और उन्हें इसका एहसास भी नहीं होता.

हाई कैलोरी फूड लिस्ट

तेल, चटनी और ग्रेवी, पीनट बटर, दूध, दही, मेयोनेज़ और खट्टा क्रीम, मफिन, पेनकेक्स, वफ़ल और ब्रेड, मिल्कशेक, पुडिंग और कस्टर्ड जैसे फूड्स में कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए वेट लॉस के दौरान इन चीजों का सेवन कम मात्रा में करने की सलाह दी जाती है.

Read More
{}{}