trendingNow12327139
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

बारिश के मौसम में खा रहे फूलगोभी, तो इस तरह से कुकिंग से पहले करें साफ, निकल जाएंगे कोने-कोने में छिपे कीड़े


Vegetable Cleaning Tips: पकाने से पहले सब्जियों को अच्छी तरह से धोना जरूरी होता है. लेकिन इसके लिए यदि आप सिर्फ पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं तो फूलगोभी जैसी सब्जियों में बैक्टीरिया और कीड़े के रह जाने का खतरा रहता है. 

बारिश के मौसम में खा रहे फूलगोभी, तो इस तरह से कुकिंग से पहले करें साफ, निकल जाएंगे कोने-कोने में छिपे कीड़े
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 08, 2024, 06:06 PM IST

आमतौर पर सभी फूलगोभी खाना पसंद करते हैं. लेकिन इसे बनाने से पहले इसकी अच्छी तरह से सफाई करना बहुत जरूरी होता है. क्योंकि इसकी छोटी-छोटी दरारों में कई तरह के बैक्टीरिया और कीड़े मौजूद होते हैं, जो पेट में पहुंचकर आपको बीमार कर सकते हैं. 

खासतौर पर यदि आप बारिश के मौसम में इस सब्जी का आनंद लेना चाहते हैं तो यहां बताए गए तरीकों से इसकी सफाई करना सुनिश्चित करें. इससे आपको स्वाद के साथ बेहतर सेहत की भी गारंटी मिलती है. 

1 स्टेप: गोभी को काटें

फूलगोभी को सफाई करने की प्रक्रिया का पहला कदम है इसकी बाहरी पत्तियों को हटाना, इसे मीडियम साइज में काटना. बिना चाकू की मदद से भी आप इस काम को हाथों से आसानी से कर सकते हैं. 

2 स्टेप: फूलगोभी को पानी में भिगोएं

अब फूलगोभी के टुकड़ों को गुनगुने पानी में नमक या बेकिंग सोडा डालकर भिगो दें. इससे गोभी में मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे और इसमें छिपे कीटे भी बाहर निकल आएंगे. 

3 स्टेप: फूलगोभी सा पानी से धोएं

10 -15 मिनट बाद फूलगोभी को पानी से निकालकर अलग साफ पानी से धो लें. और इसे  अच्छी तरह से छानकर साफ बर्तन में रख लें.

4 स्टेप: सुखाएं और इस्तेमाल करें

अब फूलगोभी को अच्छे से सुखा लें और इसे अपने पसंदीदा रेसिपी में शामिल करें. इस तरह से सफाई की गई फूलगोभी आपके भोजन को हेल्दी बनाएगी और इसका स्वाद भी अधिक मजेदार होगा.

इसे भी पढ़ें- गर्मी में दही जमाते समय रखें इस बात का ध्यान, Curd नहीं होगा ज्यादा खट्टा या खराब

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}