trendingNow12295349
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

गर्मी में सूखे-बेजान होंठों से कैसे छुटकारा पाएं? सॉफ्ट लिप्स के लिए ट्राई करें ये नेचुरल उपाय

How To Get Rid Of Dry Lips: होंठों का रूखापन हटाने के लिए मार्केट में कई लिप बाम मौजूद है. लेकिन आप घरेलु उपायों से भी अपने लिप्स को सॉफ्ट बना सकते हैं.   

गर्मी में सूखे-बेजान होंठों से कैसे छुटकारा पाएं? सॉफ्ट लिप्स के लिए ट्राई करें ये नेचुरल उपाय
Stop
Sharda singh|Updated: Jun 16, 2024, 05:38 PM IST

गर्मियों का मौसम आते ही तेज धूप और गर्म हवाएं न सिर्फ हमारी त्वचा बल्कि हमारे होंठों को भी प्रभावित करती हैं. इससे होंठ सूखे, फटे और बेजान नजर आने लगते हैं.

ऐसे में यदि आप भी अपने होंठों को फूल की पंखुड़ियों जैसे नरम बनाने के उपायों को तलाश रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत कारगर साबित हो सकती है. यहां हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल उपायों के बारे में बता रहे हैं, जो होंठों को हाइड्रेट रखते हैं.

पानी पिएं
 

शरीर को हाइड्रेट रखना न सिर्फ सेहत के लिए अच्छा होता है बल्कि इससे आपके होंठ भी नेचुरल रूप से मॉइश्चराइज्ड रहते हैं.  ऐसे में जरूरी है कि दिन भर में पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की आदत डालें.

फलों का सेवन बढ़ाएं
 

फलों में पानी और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. तरबूज, खरबूज, संतरा, मौसम्बी जैसे फलों का सेवन बढ़ाएं. यह फल होंठों को नेचुरल लुक देने में बहुत अहम भूमिका निभाते हैं. 

होंठों को एक्सफोलिएट करें
 

होंठों पर जमी हुई डेड स्किन सेल्स को हटाने के लिए हफ्ते में एक से दो बार हल्के हाथों से स्क्रब करना फायदेमंद होता है. इसके लिए आप चीनी और शहद का मिश्रण या फिर जैतून का तेल और चीनी का मिश्रण इस्तेमाल कर सकते हैं.

नेचुरल मॉइश्चराइजर लगाएं 

  • नारियल का तेल : नारियल का तेल एक नेचुरल मॉइश्चराइजर है. रात को सोने से पहले और दिन में भी आवश्यकतानुसार होंठों पर नारियल का तेल लगा सकते हैं.
  • शहद : शहद भी नेचुरल रूप से नमी देने वाला पदार्थ है. आप अपने होंठों को नरम बनाने के लिए इसका इस्तेमाल मॉइश्चराइजर रूप में कर सकते हैं.  
  • एलोवेरा जेल : एलोवेरा जेल न सिर्फ ठंडक पहुंचाता है बल्कि होंठों को हाइड्रेट भी करता है. ऐसे में यदि आपके होंठ ड्राई या फट रहे हैं तो इसपर एलोवेरा जेल लगाने से बेहतर रिजल्ट मिल सकता है. 

    इसे भी पढ़ें- रोजाना होठों पर शहद लगाने से क्या होता है? नेचुरल गुलाबी रंगत समेत मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}