trendingNow11914878
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Honey Purity Test: आपके किचन में मौजूद शहद असली है या नहीं? घर में इस तरह करें पता

दुनिया भर में शहद की अधिक मांग के कारण असली शहद मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ये शहद कभी-कभी सामान्य शुद्धता टेस्ट भी पास कर लेते हैं, जिससे पतले या दूषित प्रोडक्ट को बाजार तक पहुंचने की अनुमति मिलती है.

Honey Purity Test: आपके किचन में मौजूद शहद असली है या नहीं? घर में इस तरह करें पता
Stop
Shivendra Singh|Updated: Oct 14, 2023, 02:35 PM IST

Honey Purity Test: असली शहद वही है जो बिना मिलावट और किसी भी तरह के एडिटिव्स या बाहरी प्रोडक्ट से बना हो. 'प्योर मोनोफ्लोरल शहद' मुख्य रूप से एक ही पौधे की प्रजाति के पराग से प्राप्त होता है. वहीं, 'प्योर असली मल्टी फ्लोरल शहद' को कई पौधों की प्रजातियों से प्राप्त किया जाता है. हालांकि, 'असली' शब्द का मतलब यह नहीं है कि शहद जरूरी कच्चा या जैविक है.

दुर्भाग्य से, दुनिया भर में शहद की अधिक मांग के कारण असली शहद मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ये शहद कभी-कभी सामान्य शुद्धता टेस्ट भी पास कर लेते हैं, जिससे पतले या दूषित प्रोडक्ट को बाजार तक पहुंचने की अनुमति मिलती है. इसलिए, उपभोक्ताओं को सावधानी बरतनी चाहिए और संभावित मिलावटी शहद किस्मों के बीच असली शहद की पहचान करना सीखना चाहिए. नीचे कुछ सरल टेस्ट बताए गए हैं, जो आप घर पर कर सकते हैं और यह पता लगा सकते हैं कि शहर शुद्ध है या नहीं.

1. एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद मिलाएं. अगर शहद पानी में घुल जाता है, तो यह मिलावटी है. अगर शहद पानी में घुल नहीं होता है और नीचे बैठ जाता है, तो यह शुद्ध है.

2. एक लकड़ी की छड़ी के एक सिरे पर शहद लगाएं और उसे आग में रखें. अगर शहद आसानी से जल जाता है, तो यह शुद्ध है. अगर शहद जलता नहीं है या धीरे-धीरे जलता है, तो यह मिलावटी है.

3. थोड़ा सा शहद अपनी अंगुली पर लें और इसे रगड़ें. अगर शहद चिपचिपा है और बहता नहीं है, तो यह शुद्ध है. अगर शहद चिपचिपा नहीं है और बहता है, तो यह मिलावटी है.

4. कागज के तौलिये की एक शीट पर शहद की एक छोटी बूंद रखें. जब शहद शुद्ध होता है, तो यह विशिष्ट गुण प्रदर्शित करेगा. शुद्ध शहद कागज के तौलिये पर ध्यान देने योग्य गीला निशान नहीं छोड़ेगा और न ही इसे तेजी से अब्जॉर्ब किया जाएगा. इसके बजाय, यह अपनी नेचुरल चिपचिपाहट और मोटाई को प्रदर्शित करते हुए बरकरार रहेगा. इसके विपरीत, यदि कागज के तौलिये से शहद तेजी से अब्जॉर्ब हो जाता है, तो यह मिलावट का संकेत हो सकता है, जिसमें संभवतः पानी या अन्य पदार्थ मिलाया गया हो.

Read More
{}{}