trendingNow12173826
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Holi 2024: होली में पुआ पकवान से हो गई है बदहजमी? तुरंत अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

होली के दिन हम अक्सर स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद लेते हैं, जिनमें पुए, गुजिया, पकौड़ी भी शामिल होती हैं. यहां कुछ आसान घरेलू उपाय दिए गए हैं जिनकी मदद से आप तुरंत राहत पा सकते हैं.

Holi 2024: होली में पुआ पकवान से हो गई है बदहजमी? तुरंत अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय
Stop
Shikhar Baranawal|Updated: Mar 25, 2024, 05:35 PM IST

Holi 2024: होली रंगों का त्योहार है, लेकिन इस त्योहार में हम अक्सर स्वादिष्ट व्यंजनों का भी आनंद लेते हैं, जिनमें पुए, गुजिया, पकौड़ी भी शामिल हैं. पूए स्वादिष्ट होते हैं, लेकिन इनसे बदहजमी भी हो सकती है. इस त्योहार की खास बात ये है इसमें बनने वाले ज्यादा पकवान तेल घी में ही बनते हैं जो आमतौर पर पाचन क्रिया पर असर डालते हैं. अगर आपको होली में पूए खाने से बदहजमी हो गई है, तो घबराएं नहीं. यहां कुछ आसान घरेलू उपाय दिए गए हैं जिनकी मदद से आप तुरंत राहत पा सकते हैं.

1. जीरे का पानी

जीरे का पानी पेट में दर्द और ऐंठन को कम करने में मदद करता है. ये पानी बदहजमी और अपच के लिए बहुत कारगर उपाय है. इसके अलावा आप जीरे के बीजों को पानी में उबालकर जीरे का पानी बना सकते हैं.

2. सौंफ

सौंफ बदहजमी के लिए एक नेचुरल इलाज है. इसके लिए सौंफ के बीज को एक गिलास पानी में उबालें और इसे छान कर पी लें. इसको पीने से सभी पाचन क्रिया समस्या से आराम मिलेगा.

3. बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा पेट में एसिडिटी को बेअसर करने में मदद करता है. इसको बनाने के लिए आधा चम्मच बेकिंग सोडा को 1 गिलास में पानी में मिलाएं और पी लें. इससे बदहजमी जैसी समस्या से राहत मिलेगी.

4. नींबू और अदरक का पानी

नींबू और अदरक का पानी बदहजमी का एक सबसे कारगर उपायों में से एक है. इसको बनाने के लिए एक गिलास गर्म पानी में कुंचा हुआ अदरक डालें और उसको उबलने दें. अब इसमें नींबू निचोड़ें और शहद डाल दें. अब इसको पी लें. बदहजमा के समय इसको पीने से आपको तुरंत राहत मिल सकती है.

5. दालचीनी

दालचीनी पेट संबंधी समस्या के लिए बहुत कारगर उपायों में एक है. आप दालचीनी का चाय पी सकते हैं. इसके अलावा आप 2-3 टुकड़े दालचीनी को पानी में डालकर उबालें और पानी को छानकर पी लें. इससे बदहजमी की समस्या से राहत मिलेगा. इसके अलावा दालचीनी के पाउडर को पानी में मिलाकर पी सकते हैं.

यहां कुछ अन्य सुझाव दिए गए हैं-

खूब पानी पिएं.
हल्का भोजन करें.
तले-भुने और मसालेदार भोजन से बचें.
धीरे-धीरे खाएं और खाने के बाद अच्छी तरह से चबाएं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए है. जी मीडिया इस लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित समस्या के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श लें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Read More
{}{}