trendingNow11440705
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Home Remedies: बार-बार खट्टी डकार से रहते हैं परेशान, तो अपना लें ये घरेलू नुस्खे

Burping Home Remedies: रिसर्च में ऐसा बताया गया है कि पाचन से जुड़ी समस्याओं का सही समय पर इलाज न कराया जाए तो सीरदर्द और माइग्रेन जैसी समस्‍या हो सकती है. 

Home Remedies: बार-बार खट्टी डकार से रहते हैं परेशान, तो अपना लें ये घरेलू नुस्खे
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 14, 2022, 01:28 PM IST

Home remedies for sour belching: आजकल के समय में लोगों केपास टाइम नहीं होता, इसी वजह भागती-दौड़ती जिंदगी में खाने का भी कोई टाइम फिक्स नहीं हो पाता है, इस वजह से लोगों को खट्टी डकार का सामना करना पड़ता है. इसके अलावा कई बार ओवरईटिंग की वजह से भी ये समस्‍या देखने को मिलती है. खट्टी डकार ज्‍यादा तैलीय चीजें खाने या मसालेदार भोजन करने से भी आती है. इस समस्‍या की वजह से लोग घर-ऑफिस में परेशान रहते हैं. उन्‍हें खुद भी अंदर से अच्‍छा नहीं लगता है. इसके अलावा अगर ऑफिस में इस तरह से डकार आ जाए तो दूसरे लोगों के बीच आप को शर्मिंदा होना पड़ता है. इसलिए अगर आप भी इस समस्‍या से परेशान रहते हैं तो आज ही इसका घरेलू उपाय जान लीजिए.    

पुदीना

पुदीने से खट्टी डकार की समस्या खत्‍म हो जाती है. इसके लिए सबसे पहले आप गर्म पानी लें और उसमें पुदीने के 2 से 3 बूंद डालकर पी लें. इससे आपको तुरंत आराम मिल जाएगा और आप हल्का महसूस करने लगेंगे. 

नींबू

खट्टी डकार के लिए नींबू के रस का भी इस्‍तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए एक गिलास पानी लें और उसमें नींबू का रस डाल दें. इसमें काला नमक मिला लें. इस तरह का पानी पीने से गैस नीचे की तरफ जाती है और खट्टी डकार की समस्या से राहत मिलती है. 

दही

अगर पेट में गैस की समस्‍या बनी हुई है तो भी खट्टी डकार आती है. इसलिए अपच होने पर खाना खाने के बाद दही का सेवन कर लें, इससे आपको पाचन तंत्र ठीक करने में सहायता मिलेगी.  

छाछ 

आधा गिलास छाछ में 1 चम्मच धनिए का जूस मिलाकर पीने से भी एसिडिटी की समस्‍या में राहत मिलती है. इसके अलावा आप 8 से 10 तुलसी के पत्‍ते भी चबा सकते हैं. इससे सिरदर्द और एसिडिटी में राहत मिलती है. 

मेथी

अगर आप कई दिनों से खट्टी डकार से परेशान हैं तो मेथी का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप मेथी को रात भर पानी में भिगो दें और उसके बाद सुबह इस मेथी वाले पानी को खाली पेट पी लें. इससे खट्टी डकार की समस्या से छुटकारा मिल जाएगा.  

जीरा

जीरा हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद  होता है. पेट की समस्या के लिए जीरा बेहद असरदार रहता है. खट्टी डकार से निजात पाने के लिए जीरे को भून कर खा लें, इससे आपको राहत मिलेगी. आप जीरे को डेली इस्तेमाल कर सकते हैं, इससे गैस और डकार की समस्या से हमेशा के लिए बचा जा सकता है. 

(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. Zee News इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}