trendingNow12381067
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

ओपन पोर्स से चेहरा दिखने लगा है भद्दा, छुपाने में मेकअप भी फेल, इन 5 चीजों से पाएं हमेशा के लिए छुटकारा

Tips For Open Pores: यदि आप चेहरे पर बहुत ज्यादा केमिकल वाले प्रोडक्ट्स इस्तेमाल करते हैं, या स्किन की पर्याप्त देखभाल नहीं करते हैं तो ओपन पोर्स दिखना आम बात है. इसके लिए यहां बताए गए उपाय बहुत फायदेमंद होते हैं.

ओपन पोर्स से चेहरा दिखने लगा है भद्दा, छुपाने में मेकअप भी फेल, इन 5 चीजों से पाएं हमेशा के लिए छुटकारा
Stop
Sharda singh|Updated: Aug 12, 2024, 11:45 PM IST

ओपन पोर्स न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ते हैं बल्कि इनमें जमी गंदगी से त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं. हालांकि यह किसी भी तरह से आपके सेहत को नहीं बिगाड़ती है लेकिन आपके लॉ कॉन्फिडेंस का कारण जरूर बन सकती है.

वैसे तो मार्केट में ओपन पोर्स के लिए कई महंगे प्रोडक्ट्स उपलब्ध हैं. लेकिन आप घरेलू उपायों से भी इससे निजात पा सकते हैं.

एलोवेरा जेल 

एलोवेरा जेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो त्वचा को रिलेक्स करते हैं. इसके साथ ही यह पोर्स को बंद करने में भी मदद करता है. इसके लिए जेल को सीधे चेहरे पर लगाएं और कुछ देर बाद धो लें.

नींबू 

नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड नेचुरल टोनर का काम करता है. इसे पानी में मिलाकर चेहरे पर स्प्रे करें या सीधे पोर्स पर लगाएं. लेकिन ध्यान रहे, नींबू सूर्य की किरणों के संपर्क में आने पर त्वचा को संवेदनशील बना सकता है, इसलिए इसे रात में इस्तेमाल करना बेहतर है.

इसे भी पढ़ें- मसूर दाल का पेस्ट चेहरे पर लगाने के 6 फायदे, हर कोई पूछेगा जवां त्वचा का राज

 

चंदन और गुलाब जल 

चंदन और गुलाब जल दोनों ही त्वचा के लिए फायदेमंद हैं. इसके लिए चंदन पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद धो लें.

अंडे का सफेद हिस्सा

अंडे का सफेद हिस्सा नेचुरल टाइटनर का काम करता है. इसे चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

मुल्तानी मिट्टी 

मुल्तानी मिट्टी त्वचा को साफ करने और पोर्स को बंद करने में मदद करती है. ऐसे में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. फिर सूखने के बाद धो लें.

इसे भी पढ़ें- कंघी करते वक्त हाथों में टूट आते हैं गुच्छे भर बाल, तो Hairwash से पहले लगाएं ये सफेद चीज

 

इन बातों का ध्यान रखें

इन उपायों को नियमित रूप से करने से अच्छे परिणाम मिल सकते हैं. त्वचा संवेदनशील होने पर पैच टेस्ट जरूर करें. अगर समस्या गंभीर हो तो त्वचा विशेषज्ञ से संपर्क करें.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}