trendingNow11948233
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Uric Acid: खून से यूरिक एसिड को अलग कर देगा ये चमत्कारी पानी, खाली पेट पीने से मिलेंगे गजब के फायदे

High uric acid: आज के समय में यूरिक एसिड का बढ़ना एक आम समस्या है. खान-पान में बदलाव, अधिक वजन, शराब का सेवन और कुछ दवाएं यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं.

Uric Acid: खून से यूरिक एसिड को अलग कर देगा ये चमत्कारी पानी, खाली पेट पीने से मिलेंगे गजब के फायदे
Stop
Shivendra Singh|Updated: Nov 07, 2023, 08:42 AM IST

Home remedies for high uric acid: यूरिक एसिड एक अपशिष्ट उत्पाद है जो शरीर में कोशिकाओं के टूटने के दौरान बनता है. यह आमतौर पर खून से किडनी के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है. हालांकि, कुछ मामलों में, शरीर में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक हो सकती है, जिससे हाइपरयूरिसीमिया (hyperuricemia) हो सकता है.

आज के समय में यूरिक एसिड का बढ़ना एक आम समस्या है. खान-पान में बदलाव, अधिक वजन, शराब का सेवन और कुछ दवाएं यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ा सकती हैं. आमतौर पर यूरिक एसिड खून में घुल जाता है और किडनी से फिल्टर होकर शरीर से बाहर निकल जाता है, लेकिन बॉड़ी में हाई यूरीक एसिड लेवल से किडनी इन्हें शरीर से बाहर निकालने में असमर्थ हो जाती हैं. इसके कारण, ये हड्डियों के बीच क्रिस्टल के रूप में जमा हो जाती है. इस लेख में हम आपको एक कमाल का तरीका बताएंगे, जिसकी मदद से यूरिक एसिड खून से छनकर शरीर से बाहर निकल आएगा.

क्या है ये चमत्कारी पानी?
यूरिक एसिड कम करने के लिए मेथी और धनिया के बीज का पानी एक प्रभावी घरेलू उपाय है. इसके लिए, एक गिलास पानी में एक चम्मच मेथी दाना और एक चम्मच धनिया के बीज डालकर रात भर के लिए भिगो दें। सुबह इस पानी को छानकर खाली पेट पी लें. इस पानी में मौजूद पोषक तत्व यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करते हैं. मेथी दाना में मौजूद फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकालने में मदद करते हैं. धनिया के बीज में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों में सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं. इस पानी का सेवन कुछ हफ्तों तक रोजाना करने से यूरिक एसिड के लेवल में कमी देखी जा सकती है.

खाली पेट ये पीने के फायदे
- कब्ज को दूर करने में मदद करता है. मेथी और धनिया के बीज में मौजूद फाइबर पाचन में सुधार करने और कब्ज को दूर करने में मदद करता है.
- वजन घटाने में मदद करता है. मेथी और धनिया के बीज में मौजूद फाइबर भूख को कम करने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिल सकती है.
- इम्यूनिटी को बढ़ावा देता है. मेथी और धनिया के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इम्यूनिटी को बढ़ावा देने में मदद करते हैं.
- त्वचा को स्वस्थ रखता है. मेथी और धनिया के बीज में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा को नुकसान से बचाने में मदद करते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

 

Read More
{}{}