trendingNow12040481
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Dark Circles Removal: घर में आलू से बनाएं अंडरआई मास्क, हफ्ते भर में गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल्स

अगर आपकी आंखों के नीचे डार्क सर्कल्स हो गए हैं तो आज ही घर पर बने इस आसान अंडर आई मास्क को ट्राई करें, जो डार्क सर्कल्स को भी कम कर आपकी खूबसूरती लौटाएगा.

Dark Circles Removal: घर में आलू से बनाएं अंडरआई मास्क, हफ्ते भर में गायब हो जाएंगे डार्क सर्कल्स
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jan 02, 2024, 05:27 PM IST

हमारे लिए चेहरे की खूबसूरती बहुत मायने रखती है लेकिन अक्सर ये डार्क सर्कल्स की वजह से फीकी पड़ जाती है. वैसे तो हम तरह-तरह की अंडर आई क्रीम का इस्तेमाल करते है लेकिन केमिकल वाले ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स हमारी स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते है. इसलिए सबसे बेहतर है की आप घरेलू नुस्खों को अपनाएं, क्योंकि इन से स्किन को किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचता है. 

हमारे किचन में कई ऐसे चीजें मौजूद हैं जिन्हें हम घरेलू नुस्खे के तौर पर स्किन के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. इन्हीं मने से के है आलू. इसमें मौजूद विटामिन सी आंखों के नीचे के काले धब्बों और सूजन को कम करने में फायदेमंद होता है. तो आइए जानते हैं आलू से कैसे बनाएं आई मास्क.

ऐसे बनाए आई मास्क
सबसे पहले एक आलू को कद्दूकस कर लें और इसके बाद सीधे इसे अपनी आंखों पर लगाएं.
कम से कम 10 मिनट तक रखने के बाद अपना चेहरा धो लें. इसका असर आपको खुद दिखेगा.
आप चाहें तो कद्दूकस आलू को निचोड़कर इसके रास में कॉटन भिगोकर आंखों पर लगा सकते हैं.
इसे रोज रात को या एक-एक दिन छोड़कर भी लगाया जा सकता है.

चेहरे पर आलू लगाने के फायदे
जैसे तरह आलू सेहत के लिए फायदेमंद होता है उसी तरह हमारी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. आप इसे आखों के अलावा अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं. आलू के और भी कई फायदे हैं जैसे-ये हमारे चेहरे से गंदगी को साफ करता है. इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट स्किन को यूवी किरणों से बचाने और पिगमेंटेशन को कम करने में कारगर होता है. डार्क सर्कल्स को कम करने और आंखों की सूजन को कम करने में भी आलू फायदेमंद होता है.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}