trendingNow11199943
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Cholesterol Symptoms: पैरों में दिखने लगे ऐसे लक्षण तो भूलकर भी न करें नजरअंदाज, हो सकता है हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा

Cholesterol Symptoms: हाई कोलेस्ट्रॉल के वैसे तो कई लक्षण हैं, लेकिन कुछ ऐसे लक्षण होते हैं, जिसे नजरअंदाज करने की भूल करने से आपको बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण
Stop
Zee News Desk|Updated: May 28, 2022, 10:46 PM IST

Cholesterol Symptoms:  हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण पैरे में भी देखने को मिलते हैं. अगर आपने सही समय रहते इस पर ध्यान नहीं दिया था आपको आगे चलकर दिक्कत हो सकती है. हो सके तो इन लक्षणों को नजरअंदाज करने की भूल कभी नहीं करें. नहीं तो आप हार्ट अटैक के शिकार होने के साथ-साथ हाई ब्लड प्रेशर के मरीज भी बन सकते हैं. यही नहीं आपकी बॉडी में कई तरह की बीमारियां एंट्री लेती हैं. तो आइए जानते हैं कि ऐसे कौन-से लक्षण हैं, जो पैरों पर दिखाई देते हैं. 

पैरों का ठंडा पड़ जाना भी हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण 

सर्दियों में पैरों का ठंडा होना एक आम बात है, लेकिन अगर भीषण गर्मी के दौरान भी ऐसा होने लगे तो समझ जाएं की कुछ बड़ी गड़बड़ हो रही है. ये शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल की निशानी हो सकती है. इन हालात में तुरंत चेकअप कराना चाहिए.

पैर की स्किन का कलर बदलना 

हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से पैरों की तरफ होने वाली बल्ड सप्लाई पर भी असर पड़ता है जिसका असर पैरों पर साफ देखा जा सकता है. खून की कमी की वजह से पैर की स्किन और नाखूनों का रंग बदलने लगता है क्योंकि खून के जरिए पहुंचने वाले ऑक्सीजन और न्यूट्रिएंट्स की सप्लाई में रुकावट पैदा होती है.

पैरों में ऐंठन महसूस करना 

कई लोगों को रात को सोते वक्त पैरों में ऐंठन होती है जो हाई कोलेस्ट्रॉल का कॉमन साइन है. इसका मतलब है कि आपके शरीर के निचले हिस्से की नसों को नुकसान पहुंच रहा है. पैर के अलाव तर्जनी, एड़ी या पैरों की उंगलियों में भी ऐंठन होती है, जिसका असर हमारी नींद पर भी पड़ता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}