trendingNow11238508
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

High Cholesterol की वजह से जिंदगी को हुआ खतरा? इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से काबू में रहेगा फैट

Herbs as High Cholesterol Lowering Diet: कोलेस्ट्रॉल को कम करना इसलिए जरूरी है ताकि हमारी सेहत पर बुरा असर न पड़े, ऐसे में हम कुछ खास जड़ी-बूटियों का उपयोग कर सकते हैं.

High Cholesterol की वजह से जिंदगी को हुआ खतरा? इन आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से काबू में रहेगा फैट
Stop
Updated: Jun 30, 2022, 12:53 PM IST

Bad Cholesterol Lowering Foods: अगर आपको अपनी सेहत का ख्याल रखना है तो ये जरूरी है कि शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ने न दिया जाए, क्योंकि इसके कारण हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure), कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) , हार्ट अटैक (Heart Attack) और डायबिटीज (Diabetes) का खतरा बढ़ने लगता है. 

बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करना जरूरी
ऐसे नहीं है कि कोलेस्ट्रॉल का हमारे शरीर के लिए योगदान नहीं है, ये एक चिपचिपा पदार्थ होता है जो हमारे खून में पाया जाता है जिससे हेल्दी सेल्स बनते हैं, लेकिन हाई कोलेस्ट्रॉल को जितनी जल्दी कम कर लिया जाए उतना ही बेहतर है. ग्रेटर नोएडा के GIMS अस्पताल में कार्यरत मशहूर डाइटीशियन डॉ. आयुषी यादव (Dr. Ayushi Yadav) उन जड़ी-बूटियों के सेवन की सलाह दी है जिनकी मदद से बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- Weight Loss Tips: इस ड्राईफ्रूट को रोजाना खाने से कम होगा वजन, हड्डियों को भी मिलेगी मजबूती

कोलेस्ट्रॉल कम करने में ये जड़ी-बूटियां हैं कारगर
-लहसुन की कुछ कलियां ले और इसे सुबह उठकर कच्चा चबा लें, इससे न सिर्फ कोलेस्ट्रॉल, बल्कि हाई ब्लड प्रेशर को भी कम किया जा सकता है. इस बात का ख्याल रखें कि गर्मियों में लहसुन का इस्तेमाल सीमित मात्रा में ही करें.

-आंवले का जूस या इसके पाउडर के इस्तेमाल से खून में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है, अगर आप चाहें तो फल को डायरेक्ट भी खा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें- White Hair: किचन में रखे इन बीजों से सफेद बालों में फिर से आएगा कालापन, 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

-धनिया, जीरा और सौंफ की मदद से चाय तैयार कर ली जाए तो ये बैड कोलेस्ट्रॉल का रामबाण इलाज बन जाएगा. आप चाहें तो सौंफ और जीरा को माउथ फ्रेशनर की तरह चबा सकते हैं.

-हर्बल चाय में अदरक को मिलाकर पिएं तो आपको खून में जमा फैट कम करने में मदद मिलेगी, इसे एक दिन में 2 बार पिया जा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}