trendingNow11251629
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Heart Attack Risk: हार्ट अटैक का खतरा कम करेंगी ये सब्जियां, डाइट में करें शामिल

Heart Attack Risk: हार्ट अटैक का खतरा कम करने के लिए कुछ सब्जियां बहुत जरूरी होती हैं. तो आइए जानने का प्रयास करते हैं कि किन सब्जियों के सेवन से हार्ट फिट रहता है.

जरूर खाएं ये सब्जियां, मिलेगा मदद
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 10, 2022, 02:02 PM IST

Heart Attack Risk: कच्ची सब्जियों में फाइबर और पोषक तत्व होते हैं, लेकिन इसे बहुत अधिक खाने से हार्ट अटैक या फिर स्ट्रोक का खतरा कम नहीं होता है. संतुलित आहार बनाए रखने और कई तरह की बीमारियों से बचने के लिए सब्जियों का पर्याप्त सेवन जरूरी है.

इन सब्जियों को जरूर खाएं

आलू, सोयाबीन, तिल, टमाटर, प्याज, ब्रोकोली जैसी कई सब्जियां हार्ट अटैक को रोकने और उसका इलाज करने में काफी मददगार हैं. क्योंकि इसमें विटामिन, आवश्यक तत्व और फाइबर होता है.

मछली से भी मिलेगा फायदा

मछली खाना सेहत के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. क्योंकि मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड का बेहद स्रोत होती हैं. ये हार्ट को सुरक्षित रखने सहित कई स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं. इसके जरिए फैटी एसिड कोलेस्ट्रॉल के स्तर कंट्रोल किया जा सकता है, जिससे हार्ट की बीमारियों का खतरा काफी कम हो जाता है. सैल्मन, टूना, मैकेरल और सार्डिन दिल की सेहत के लिए सबसे अच्छी मछलियां हैं.

वेज लोगों के लिए बेस्ट है मशरूम

 विटामिन सी, डी और ई हार्ट अटैक के खतरे को कम करते हैं. विटामिन सी में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को कम करते हैं और हार्ट की बीमारियों को को दूर रखते हैं. विटामिन-डी मछली में भरपूर मात्रा में मिलता है. इसके अलावा वेज में आप मशरूम भी खा सकते हैं. इससे भी आपको भरपूत्र मात्रा में विटामिन-डी मिलेगा. हरी सब्जियां, पपीता, पालक, शिमला मिर्च आपको विटामिन-सी और ई प्रदान कर सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}