Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

क्या आप स्नैक्स खरीदते समय उसका लेबल चेक करते हैं? हेल्दी स्नैकिंग रिपोर्ट में सामने आयी ये बात

How To Buy Snacks: भारतीय बाजार में स्नैक्स के लिए स्वस्थ और पोषण से भरपूर विकल्पों की मांग में वृद्धि हुई है, जिससे ब्रांडों को अपने उत्पादों को अपने उपभोक्ताओं के लिए और अधिक पोषक बनाने पर ध्यान देना होगा.

क्या आप स्नैक्स खरीदते समय उसका लेबल चेक करते हैं? हेल्दी स्नैकिंग रिपोर्ट में सामने आयी ये बात
Stop
Sharda singh|Updated: Jul 07, 2024, 07:59 PM IST

भारत में स्नैक्स के खरीदारी करने से पहले सामग्री सूची और पोषण मूल्य को देखने की प्रवृत्ति में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. रविवार को जारी की गई 'हेल्दी स्नैकिंग रिपोर्ट 2024' के अनुसार, इस सर्वेक्षण में शामिल हुए लोगों में से 73 प्रतिशत ने बताया कि उन्होंने स्नैक्स खरीदने से पहले उत्पाद की सामग्री सूची और पोषण मूल्य को पढ़ा.

इस रिपोर्ट से साफ होता है कि भारतीय उपभोक्ता अब अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक हो रहे हैं और उन्हें अपने खाने के उत्पादों में पोषण स्तर के मामले में भी अधिक जानकारी की आवश्यकता है.

जागरूक हो रहे उपभोक्ता

रिपोर्ट में इस बात का भी जिक्र है कि 93 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने पारदर्शिता पर जोर दिया है और वे अपने खाने के पदार्थों के लेबल को पढ़ने में रुचि रखते हैं. वे स्वस्थ विकल्पों को अपनाने के लिए भी तैयार हैं.

स्नैकिंग ब्रांड को होना पड़ेगा ज्यादा सतर्क

इस रिपोर्ट के अनुसार, स्नैकिंग ब्रांडों को अब उपभोक्ताओं की इस बदलती पसंद को ध्यान में रखते हुए अपने उत्पादों के पोषक तत्वों को बढ़ावा देना होगा. भारतीय बाजार में मखाना और सूखे मेवे जैसे नेचुरल और पोषण से भरपूर उत्पादों की प्रतिष्ठा बढ़ी है. यहां तक कि रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 67 प्रतिशत भारतीय उपभोक्ताओं ने इन नेचुरल प्रोडक्ट को हेल्दी स्नैकिंग के रूप में चुना है.

शुद्धता पर उपभोक्ता की नजर

इस रिपोर्ट से सामग्री में मिलावट के मामलों में बढ़ती चिंता को देखते हुए, उपभोक्ता अब अपने खाद्य पैकेट की जांच करने में अधिक सतर्क हैं. इससे स्पष्ट होता है कि उपभोक्ता अपने स्वास्थ्य के प्रति जिम्मेदारी से उत्तरदाताओं की मांग कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें- मुकेश अंबानी को पसंद केले के पत्ते पर बना ये नाश्ता, स्वाद के साथ सेहत के लिए जानदार चीज

 

{}{}