trendingNow12376108
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Lemon Peels: कैंसर से सुरक्षा से लेकर हेल्दी स्किन तक, बड़े काम के हैं नींबू के छिलके; बेकार समझकर फेंकने की गलती न करें

नींबू के छिलके में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं नींबू के छिलके के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.

Lemon Peels: कैंसर से सुरक्षा से लेकर हेल्दी स्किन तक, बड़े काम के हैं नींबू के छिलके; बेकार समझकर फेंकने की गलती न करें
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 09, 2024, 03:08 PM IST

नींबू का रस तो हम सभी अपनी चाय, पानी या सलाद में डालते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि नींबू का छिलका भी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है? अक्सर हम नींबू का रस निकालकर उसके छिलके को फेंक देते हैं, लेकिन यह बिल्कुल गलत है. नींबू के छिलके में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं नींबू के छिलके के कुछ अद्भुत फायदों के बारे में.

कैंसर से सुरक्षा: नींबू के छिलके में डी-लिमोनेन नामक तत्व पाया जाता है, जो कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकने में मदद करता है. कई अध्ययनों से यह बात सामने आई है कि नींबू के छिलके का नियमित सेवन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकता है.

त्वचा के लिए फायदेमंद: नींबू के छिलके में विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, जो त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह त्वचा को निखारने, दाग-धब्बे हटाने और मुंहासों को दूर करने में मदद करता है. आप नींबू के छिलके को पीसकर शहद के साथ मिलाकर चेहरे पर लगा सकते हैं.

पाचन तंत्र को दुरुस्त: नींबू के छिलके में पेक्टिन नामक तत्व पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखने में मदद करता है. यह कब्ज, एसिडिटी और अपच जैसी समस्याओं से राहत दिलाता है.\

यह भी पढ़ें: सेहत का खजाना और सर्दी-जुकाम का दुश्मन है सोंठ, कई बीमारियां भी हो जाती हैं छूमंतर!

हड्डियों को मजबूत: नींबू के छिलके में कैल्शियम और विटामिन डी भरपूर मात्रा में होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. यह ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है.

वजन घटाने में मदद नींबू के छिलके में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है, जो आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है. इससे आपकी भूख कम लगती है और आपका वजन कम होता है.

यह भी पढ़ें: गले में खराश है तो अपनाएं ये आयुर्वेदिक उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

दांतों को चमकाता: नींबू के छिलके में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो दांतों की सड़न और प्लाक को रोकने में मदद करते हैं. आप नींबू के छिलके को ब्रश करके अपने दांतों को चमका सकते हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}