trendingNow12328313
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

सेहतमंद दिमाग, स्वस्थ जीवन: अल्जाइमर से बचाव के लिए इन आदतों को रूटीन में अपनाएं

अभी हाल ही में हुई एक रिसर्च बताती है कि 40% तक अल्जाइमर रोग के मामलों को रोका जा सकता है, या कम से कम उनकी शुरुआत को देरी से लाया जा सकता है.

सेहतमंद दिमाग, स्वस्थ जीवन: अल्जाइमर से बचाव के लिए इन आदतों को रूटीन में अपनाएं
Stop
Shivendra Singh|Updated: Jul 09, 2024, 02:50 PM IST

याददाश्त कमजोर होना, चीजें भूल जाना - ये तो उम्र का धंधा है, ऐसा हम सभी अक्सर सोचते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि आपकी रोजमर्रा की आदतें, आपका खानपान, आपकी नींद - ये सब आपके दिमाग को भी उतना ही प्रभावित करते हैं, जितना आपके शरीर को.

अभी हाल ही में हुई एक रिसर्च बताती है कि 40% तक अल्जाइमर रोग के मामलों को रोका जा सकता है, या कम से कम उनकी शुरुआत को देरी से लाया जा सकता है. और ये कैसे होगा? बस अपनी लाइफस्टाइल में कुछ पॉजिटिव बदलाव लाकर. आइए, आज हम इस स्टोरी में एक्सपर्ट से जानने की कोशिश करेंगे कि किस तरह सेहतमंद आदतें आपके दिमाग को मजबूत बना सकती हैं और अल्जाइमर जैसे रोगों के खतरे को कम कर सकती हैं।

फोर्टिस एस्कॉर्ट्स (फरीदाबाद) में न्यूरोलॉजी और न्यूरोवस्कुलर इंटरवेंशन के डायरेक्टर और हेड डॉ विनीत बंगा बताते हैं कि दिमाग की सेहत पर लाइफस्टाइल का गहरा असर पड़ता है, खासकर अल्जाइमर रोग के खतरे को कम करने में. नियमित व्यायाम दिमाग में खून का फ्लो बढ़ाता है और नई न्यूरॉन्स को विकसित करता है, जो याददाश्त बनाए रखने में मदद करता है. एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और हेल्दी फैट्स से भरपूर डाइट सूजन कम करता है. पहेली सुलझाना, नया सीखना दिमाग को तेज रखता है. लोगों से मिलना-जुलना भी जरूरी है. तनाव मैनेजमेंट दिमाग को हेल्दी रखता है. पर्याप्त नींद दिमागी कचरे को साफ करती है. धूम्रपान और शराब दिमाग को नुकसान पहुंचाते हैं. हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाकर अल्जाइमर के खतरे को कम किया जा सकता है.

सर गंगा राम अस्पताल में न्यूरोलॉजी विभाग के वरिष्ठ सलाहकार डॉ. अंशू रोहतगी ने बताया कि कुछ हेल्दी लाइफस्टाइल आदतों को अपनाने से दिमाग मजबूत होता है और अल्जाइमर का खतरा कम होता है. आइए उन हेल्दी आदतों के बारे में जानें.
* हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करें. डॉक्टर की सलाह से दवा और लाइफस्टाइल में बदलाव कर के ब्लड प्रेशर को नॉर्मल रखें.
* धूम्रपान छोड़ें. धूम्रपान छोड़ने के लिए मदद लें. मुफ्त सहायता कार्यक्रम उपलब्ध हैं.
* सप्ताह में कम से कम 150 मिनट (लगभग 20 मिनट रोज) व्यायाम करें, व्यायाम दिमाग के लिए ही नहीं, पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है.
* डायबिटीज और दिल की बीमारी से बचें. डॉक्टर से अपने खतरे और पारिवारिक इतिहास पर चर्चा करें. यदि आपको ये बीमारियां हैं, तो इन्हें कंट्रोल करने के लिए लाइफस्टाइल में बदलाव और दवाएं ले सकते हैं.

Read More
{}{}