trendingNow11393721
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Health Tips: इन लोगों को भूलकर भी नहीं चलाना चाहिए साइकिल, पड़ सकता है पछताना

Cycling Tips: सेहतमंद रहने के लिए साइकिल चलाना बहुत जरूरी है.साइकिल चलाना आपके संपूर्ण हेल्थ के लिए फायदेमंद है. लेकिन कुछ लोगों के लिए साइकिल चलाना परेशानी का सबब बन सकता है. 
 

Health Tips: इन लोगों को भूलकर भी नहीं चलाना चाहिए साइकिल, पड़ सकता है पछताना
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 14, 2022, 06:03 PM IST

Who Should Cycling: सेहतमंद रहने के लिए जितना जरूरी है संतुलित आहार लेना उतना ही जरूरी है एक्सरसाइज करना भी है. ऐसा इसलिए क्योंकि एक्सरसाइज करने से आप फिट रहने के साथ हेल्दी भी रहते हैं.लेकिन बहुत से लोग जिम जाकर एक्सरसाइज (excercise) करने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं.इसलिए बहुत से लोग साइकिलिंग (cycling) का विकल्प चुनते हैं. सेहतमंद रहने के लिए साइकिल (Cycle) चलाना बहुत जरूरी है.साइकिल चलाना आपके संपूर्ण हेल्थ के लिए फायदेमंद है.यह न सिर्फ आपको शारीरिक फिटनेस (physical fitness) प्रदान करता है. बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य को भी बेहतर बनाता है.लेकिन क्या साइकिलिंग सभी लोगों के लिए फायदेमंद होती है? बेशक साइकिलिंग के स्वास्थ्य संबंधी अनेक फायदेमंद है लेकिन कुछ लोगों के लिए साइकिल चलाना परेशानी का सबब बन सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि किन लोगों को साइकिल चलाने से बचाना चाहिए. चलिए जानते हैं.
साइकिल चलाने के फायदे-
दिल के लिए फायदेमंद

रोजाना रूप से साइकिल (Cycle) चलाने से दिल को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है. साथ ही ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने, जिससे हार्ट अटैक(heart attack) और स्ट्रोक का खतरा भी कम होता है.
वजन कम होता है-
साइकिलिंग (cycling) करने से वजन घटाने में मदद मिलती है. ऐसे में अगर आप अपना वजन कम करना चाहते तो आप साइकिलिंग कर सकते हैं.
दिमाग तेज होता है-
साइकिल चलाने से मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है. रोजाना साइकिलिंग से चिंता, तनाव जैसी समस्याओं के जोखिम भी कम होता है. बता दें साइकिलिंग से हिप्पोकैम्पस में मस्किष्क की नहीं कोशिकाओं के निर्माण में मदद मिलती है. जो आपकी मेमोरी को बेहतर बनाने के लिए जिम्मेदार होती हैं.
इन लोगों को साइकिलिंग नहीं करनी चाहिए-
अगर आप जोड़ों की समस्या से जूझ रहे हैं तो  साइकिल चलाने से आपकी समस्या बढ़ सकती है.इसके अलावा अगर आपको सांस संबंधी समस्या से पीड़ित हैं जैसे-अस्थमा, ब्रोकाइटिस आदि तो उस स्थिति में आपको भी साइकिल चलाने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप साइकिलिंग के दौरान बाहर हवा में सांस लेते हैं तो इससे हृदय की गति तेज हो जाती है जो अस्थमा को ट्रिगर करती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट्स सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

 

Read More
{}{}