trendingNow11566376
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

High Cholesterol: सुबह उठकर जरूर खाएं ये फल, हाई कोलेस्ट्रॉल की होगी छुट्टी

How To Lower Cholesterol Naturally: आजकल ज्यादातर लोग हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूत नहीं बल्कि आप अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल कर सकते हैं. 

High Cholesterol: सुबह उठकर जरूर खाएं ये फल, हाई कोलेस्ट्रॉल की होगी छुट्टी
Stop
Jagrati Singh|Updated: Feb 10, 2023, 05:47 PM IST

Fruits To Reduce Cholesterol: फलों का सेवन हमारी हेल्थ के लिए बहुत ही लाभदायक होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि फल खाने से बॉडी को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं वहीं आजकल ज्यादातर लोग हाई कोलेस्ट्रोल की समस्या से परेशान रहते हैं. ऐसे में आपको अपनी डाइट पर ध्यान देने की जरूरत है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूत नहीं बल्कि आप अपनी डाइट में कुछ फलों को शामिल कर सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान लोगों को किन फलों का सेवन करना चाहिए?
हाई कोलेस्ट्रॉल के मरीज इन फलों का करें सेवन-
सेब (Apple)को रोजाना खाएं-

सेब बॉडी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. वहीं अगर आप हाई कोलेस्ट्रॉल से परेशान हैं तो सेब का सेव करें. ऐसा इसलिए सेब में पेक्टिन सॉल्युबल फाइबर होता है जो बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालता है. इतना ही नहीं अगर आप रोजाना एक सेब का सेवन करते हैं तो वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इसलिए आप इसका सेवन कर सकते हैं.
बेरीज (Beeries) को करें डाइट में शामिल-
बेरीको कई पोषक तत्वों का घर माना जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर आप बेरीज का सेवन रोजाना करते हैं तो आपको हाई कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. इलिए अगर आप कोलेस्ट्रॉल की समस्या से परेशान हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं. वहीं अगर आप इसका सेवन रोजाना करते हैं तो आपको दिल से जुड़ी बीमारियों से भी छुटकार मिलेगा.इसलिए बेरीज का सेवन रोजाना करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

   

Read More
{}{}