trendingNow11222174
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Weak Heart Symptoms: दिल कमजोर होने पर शरीर देता है ये संकेत, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

Weak Heart Symptoms: यह तो सभी जानते हैं कि दिल हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है ऐसें में हम यहां आपको बताएंगे कि जब आपका दिल कमजोर होता है तो शरीर क्या-क्या संकेत देता है?

Weak Heart Symptoms: दिल कमजोर होने पर शरीर देता है ये संकेत, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 16, 2022, 06:15 PM IST

Weak Heart Symptoms: यह तो सभी जानते हैं कि दिल हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है जो बिना रुके हुए लगातार काम करता है. वहीं आज के समय में दुनियाभर में दिल से जुड़ी समस्याओं के कारण लोगों की मौत की संख्या बढ़ती जा रही है. वहीं आज के समय में 35 से 40 साल की उम्र में भी लोगों की मौत हार्ट अटैक या हार्ट फेलियर के कारण हो रही है. इन सभी समस्याओं का कारण हमारा खानपान, लाइफस्टाइल और परिवार में हार्ट डिजीज की हिस्ट्री हो सकती है. बता दें खानपान और गलत आदतों की वजह से आपका दिल कमजोर हो जाता है. वहीं दिल कमजोर होने पर आपके शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. ऐसें में हम यहां आपको बताएंगे कि जब आपका दिल कमजोर होता है तो शरीर क्या-क्या संकेत देता है? चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Diabetes: डायबिटीज के कारण हो सकती हैं मुंह जुड़ी ये समस्याएं, इस तरह से करें बचाव

 

दिल कमजोर होने पर शरीर देता है ये संकेत
सीने में जलन होना-

दिल के कमजोर होने पर शरीर में कई तरह के लक्षण दिखाई देते हैं. शुरुआत में जब दिल कमजोरी होती है को इंसान को लगातार मतली की समस्या होती है. इसके साथ ही लगातार सीने में जलन होती है. अगर आपको भी ये समस्याएं कई दिनों से हो रही हैं, तो इसको नजरअंदाज ना करें.ऐसा होने पर डॉक्टर से संपर्क करें.
हाई ब्लड प्रेशर-
दिल की कमजोरी में आपका ब्लड प्रेशर भी अनियंत्रित हो जाता है. दल के कमजोर होने पर आपको हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या के कारण हार्ट अटैक जैसी समस्या का खतरा बना रहता है.ऐसे में आप अपना ब्लड प्रेशर चेक करते रहें.
सांस लेने में तकलीफ-
सांस लने में तकलीफ या सांस से जुड़ी समस्याएं दिल के कमजोरी का ही संकेत हैं. दिल के कमजोर होने पर आपको सांस लेने तकलीफ हो सकती है. 

यह भी पढ़ें:  White Pumpkin: दिमाग और लिवर को हेल्दी रखने के लिए पिएं सफेद कद्दू का जूस, जानें इसे बनाने का तरीका

लगातार सर्दी और जुकाम का बना रहना-
लगातार सर्दी और जुकाम की समस्या का बने रहना भी दिल की बीमारी का संकेत होता है. इस समस्या की लापरवाही आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}