trendingNow11223502
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Dehydration: शरीर में पानी की कमी से चेहरे पर दिखते हैं ये लक्षण, दिखते ही हो जाएं सर्तक

Dehydration Symptoms On Skin: शरीर में पानी की कमी कई रोगों का कारण बनता है.  ऐसे में पानी की कमी से चेहरे पर कई लक्षण दिखाई देते हैं. जिन्हे भूलकर भी नजरअंदाज नहीं करें.    

Dehydration: शरीर में पानी की कमी से चेहरे पर दिखते हैं ये लक्षण, दिखते ही हो जाएं सर्तक
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 17, 2022, 09:05 PM IST

Dehydration Symptoms On Skin: शरीर में पानी की कमी कई रोगों का कारण बनता है. वहीं पानी की कमी होने पर आपको थकान, चक्कर आना, मुंह सूखना, जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. लेकिन शरीर में पानी की कमी का असर बालों और स्किन पर भी देखने को मिलता है. पानी की कमी होने पर स्किन रूखी और बेजान हो सकती है. इसके अलावा झुर्रियां भी नजर आने लगती हैं. लेकिन हम यहां आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताएंगे जो पानी की कमी के कराण चेहरे पर दिखने लगते हैं जिसे आप भूलकर भी इग्नोर ना करें. चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़े: Hair Style Tips: गर्मियों में दिखना है स्टाइलिश, तो फॉलो करें Hina khan के ये हेयरस्टाइल

 

पानी की कमी से चहेरे पर दिखते हैं ये लक्षण-
ड्राई स्किन (dry skin
)-
कई लोगों की स्किन बॉडी में पानी की कमी होने पर ड्राई यानी रूखी होने लगती है. जब शरीर में पानी की कमी होती है तो हमारी स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है. इसकी वजह से अधिक ड्राई होने लगती है. इसलिए अगर आपकी स्किन ड्राई हो तो उसे नजरअंदाज ना करें.
होंठों पर पपड़ी जमना-
होंठों पर पपड़ी जमना भी डिहाइड्रेटेड स्किन का ही एक लक्षण है. बता दें शरीर में पानी की कमी होने पर होंठों पर पपड़ी यानी डेड  स्किन सेल्स जमने लगती हैं. इतना ही नहीं बॉडी में पानी की कमी होने पर आपके होंठों फटने भी लगते हैं.

यह भी पढ़े: Diabetes: गर्मियों में बढ़ जाता है आपका शुगर लेवल? तो इस तरह से करें कंट्रोल

स्किन पर खुजली-
स्किन को स्वस्थ रखने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी होता है. पानी की कमी होने पर आपको स्किन पर खुजली और लालिमा जैसे लक्षण नजर आ सकते हैं. इसके साथ ही आपकी स्किन पर रैशेज और खुजली की समस्या भी हो सकती है.
झुर्रियां (wrinkle) पड़ना-
उम्र बढ़ने पर चेहरे, हाथों पर झुर्रियां या स्किन सिकुड़न पड़ती है लेकिन अगर आपके चेहरे पर भी झुर्रियां नजर आ रहीं है तो उसे भूलकर भी इग्नोर ना करें यह पानी की कमी का भी लक्षण हो सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}