trendingNow11230272
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Zinc: जिंक की कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज

Symptoms Of Zinc Deficiency in the Body: जिंक एक एसेंशियल मिनरल है जो आपकी बॉडी में एक अहम भूमिका निभाता है. आज हम आपको बताएंगे कि शरीर में जिंक की कमी होने पर शरीर किस तरह के संकेत देता है?

Zinc: जिंक की कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत, भूलकर भी ना करें नजरअंदाज
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 23, 2022, 05:49 PM IST

Symptoms Of Zinc Deficiency in the Body: जब भी हेल्दी फूड या पोषक तत्वों की बात होती है तो अक्सर लोग प्रोटीन, कैल्शियम या विटामिन्स की बात करते हैं.लेकिन शरीर की इम्यूनिटी कमजोर न हो इसके लिए पर्याप्त मात्रा में माइक्रोन्यूट्रिएंट्स का होना बहुत आवश्यक है. इन्ही आवश्यक माइक्रोन्यूट्रिएंट्स में से एक है जिंक. जो हमें भोजन के जरिए मिल जाता है. वहीं कई लोग इसे सप्लीमेंट्स के रूप में भी लेते हैं.बता दें जिंक एक एसेंशियल मिनरल है जो आपकी बॉडी में एक अहम भूमिका निभाता है. वहीं अगर शरीर में किसी कारणों के चलते जिंक की कमी हो जाती है. तो इससे आपकी सेहत बिगड़ सकती है.वहीं जिंक की कमी के चलते इंसान के शरीर में कई बदलाव भी होते हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि शरीर में जिंक की कमी होने पर शरीर किस तरह के संकेत देता है?

यह भी पढ़ें: Green Fennel: हरी सौंफ खाने से ब्लड प्रेशर रहता है कंट्रोल, सेहत को मिलते हैं ये गजब के फायदे

जिंक की कमी होने पर शरीर देता है ये संकेत -
बालों का झड़ना-

जब व्यक्ति के शरीर में जिंक की भारी कमी हो जाती है तो ऐसे में उनके बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं. और जिंक की कमी से बालों का झड़ना गंजेपन की वजह बन सकता है. इसलिए अगर आपके भी बाल झड़ रहे हैं तो हो सकता है कि आपकी बॉडी में जिंक की कमी हो. ऐसे आप अपनी डाइट पर ध्यान दें और डाइट में बदलाव करें.

यह भी पढ़ें:  Heart Patient: आप भी हैं हार्ट पेशेंट? तो इन चीजों को आज ही कर दें अपनी डाइट से बाहर

पुरुषों की फर्टिलिटी पर असर-
जिंक की कमी पुरुषों के लिए बहुत बड़ी परेशानी का सबब बन सकती है, शरीर में जिंक की कमी होने पर पुरुषों की फर्टिलिटी पर भी असर पड़ता है. अगर आप पिता बनना चाहते हैं तो ऐसे में आपको अपने जिंक इनटेक पर जरूर ध्यान दे. बता दें जो पुरुष पर्याप्त मात्रा में जिंक नहीं लेते हैं उन्हें पिता बनने में कई तरह की परेशानियां होती हैं.
इम्यूनिटी कमजोर-
जिंक शरीर के कई कार्यों के लिए बेहद अहम है यह शरीर की इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. और आपको बार-बार बीमार होने से बचाता है. लेकिन अगर आपके शरीर में जिंक की कमी हो जाती है तो इससे इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Read More
{}{}