Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Heart Attack: कम नींद लेने पर हो सकता है हार्ट अटैक, इतने घंटे सोना है जरूरी

Disadvantages Of Lack Of Sleep: हार्ट अटैक आने के कई कारण हो सकते हैं . लेकिन हार्ट अटैक कम नींद या रात में जागने की वजह से भी हो सकता है. आइये जानते हैं कैसे?

Heart Attack: कम नींद लेने पर हो सकता है हार्ट अटैक, इतने घंटे सोना है जरूरी
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 04, 2022, 04:59 PM IST

Disadvantages Of Lack Of Sleep: दुनियाभर में हार्ट अटैके के मामलों की संख्या रोजाना बढ़ती ही जा रही है. वहीं अब तो  नौजवान और स्वस्थ लोग भी इस बीमारी की चपेट में आ रहे हैं. वैसे तो हार्ट अटैक कई कारणों से हो सकता है इसके पीछे कोई एक वजह नहीं हो सकती है जैसे की गलत खानपान और गलत लाइफस्टाइल. लेकिन क्या आपको पता है कि हार्ट अटैक कम नींद या रात में जागने की वजह से भी हो सकता है. जी हां यह सच है कि अगर आप अपनी पूरी नींद नहीं लेते हैं तो यह हार्ट अटैक आने का एक कारण बन सकता है. ऐसे में हम यहां आपको बताएंगे कि एक व्यक्ति को एक दिन में कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए?  और नींद ना लेने से किस तरह से आपको  हार्ट से जुड़ी समस्या हो सकती है.चलिए जानते हैं.

एक दिन में कितने घंटे की नींद है जरूरी?
बता दें एक व्यकि के लिए नींद उतनी ही जरूरी है जितना उसके खाना जरूरी है. लेकिन बहुत से लोग इस बात को भूल जाते हैं और रात को पूरी नींद नहीं लेते हैं जिसके कारण उनको कई बीमारियां घेर लेती हैं. बता दें जो लोग 6 घंटे से कम सोते हैं उनको इन मोटापा, हाई बीपी की समस्या, डायबिटीज जैसे बीमारियां शामिल है. ऐसे में जरूरी है कि आप रोजाना सात घंटे से अधिक और 10 घंटे से कम सोना चाहिए. या यू कहें कि आप रोजाना रात को 7-8 घंटे की नींद जरूर लें. 
कम नींद लेने वाले लोग हार्ट अटैक का होते हैं शिकार-  
जो लोग 6 घंटे से कम नींद लेते हैं उन लोगों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.ऐसा इसलिए क्योंकि नींद को हृदय स्वास्थ्य बहुत जरूरी है. जो लोग 8 घंटे की नींद लेते हैं उनका हृदय उन लोगों की तुलना में ज्यादा स्वस्थ्य रहता है जो कम सोते हैं. इसलिए अगर आपको भी कम सोने की आदत है तो आप अपनी इस आदत को आज ही बदल लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर 

 

 

 

 

{}{}