trendingNow11268080
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Heart Attack: 45 की उम्र के बाद इन कारणों से डायबिटीज मरीजों को होता है हार्ट अटैक, इस तरह से करें बचाव

Causes of heart attack in diabetic patient: डायबिटीज के मरीजों में हमेशा से ही दिल की बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है.ऐसे मेंहम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज किस तरह से अपना ध्यान रखें?
 

Heart Attack: 45 की उम्र के बाद इन कारणों से डायबिटीज मरीजों को होता है हार्ट अटैक, इस तरह से करें बचाव
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 21, 2022, 08:34 PM IST

Causes of heart attack in diabetic patient: डायबिटीज के मरीजों में हमेशा से ही दिल की बीमारियों का खतरा ज्यादा रहता है.बता दें डायबिटीज और दिल की बीमारियों की शुरुआत हमेशा गलत लाइफस्टाइल से होती है. साथ ही ये दोनों एक दूसरे को प्रभावित करते हैं.जी हां डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर अंसतुलित होने से ब्लड प्रेशर पर असर पड़ता है.इसलिए डायबिटीज के मरीज को अपना खास ख्याल रखना होता है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज के मरीज किस तरह से अपना ध्यान रखें? चलिए जातने हैं.
डायबिटीज में हार्ट अटैक कारण-
बढ़ा हुआ ब्लड शुगर-

अगर किसी को 30 या 45 की उम्र में ही डायबिटीज हो जाए तो और तमाम जिम्मेदारियों के साथ स्वास्थ्य का ख्याल रखना थोड़ा मुश्किल हो जाता है. ऐसे में ब्लड का असंतुलित होना दिल की बीमारियों का कारण बनता है. वहीं हाई ब्लड शुगर, हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनता है और हाई ब्लड प्रेशर हार्ट अटैक के खतरे को दोगुना कर देता है.
कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण-
40 की उम्र ऐसी होती है कि इसमें हम खुलकर खाते-पीते हैं. भले ही हमे डायबिटीज ही क्यों ना हो ज्यादातर लोग खाने-पीने से जुड़ी आदतों में ज्यादा बदलाव नहीं कर पाते हैं. ऐसे में ज्यादा तेल मसाला खाने का नुकसान ये होता है कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है. जिसकी वजह  न्यूट्रीसन पहुंचाने वाले ब्लड सेल्स ब्लॉक हो जाते हैं और हार्ट अटैक आ जाता है.
स्मोकिंग और स्ट्रेस-
30 साल की उम्र से ज्यादा के लोग ज्यादातर अपने करियर और पर्सनल लाइफ को लेकर स्ट्रेस में रहते हैं. स्ट्रेस में रहने के कारण बल्ड शुगर और बल्ड प्रेशर दोनों बढ़ते हैं. ऐसे में जिन लोगों को स्मोकिंग और शराब पीने की आजत है उनें दिल की बीमारियों का खतरा तेजी से फैलता है.

डायबिटीज में हार्ट अटैक से बचने के उपाय-
1-अपने ब्लड शुगर को जितना हो सके सामान्य रखें.
2-वजन को कंट्रोल में रखें.
3- नियमित रूप से व्यायाम करें.
4- हृदय को स्वस्थ रखने के लिए हार्ट हेल्दी फूड्स लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Read More
{}{}