trendingNow12355244
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

पुरानी खांसी हो जाएगी ठीक, शहद में म‍िलाकर खाएं ये एक चीज

cough home remedies: अगर आप लंबे समय से अपनी खांसी से परेशान हैं और दवाएं खाने के बावजूद ठीक नहीं हो रहा है तो शहद में इस एक चीज को म‍िलाकर खाना शुरू कर दें. आपकी खांसी जल्‍द ही खत्‍म हो जाएगी.

पुरानी खांसी हो जाएगी ठीक, शहद में म‍िलाकर खाएं ये एक चीज
Stop
Vandanaa Bharti|Updated: Jul 27, 2024, 10:11 AM IST

Roasted ginger and honey benefits : कई बार छोटी मोटी परेशान‍ियों का इलाज समय पर न करने की वजह से वो लंबे समय तक ट‍िकी रहती हैं. खांसी उनमें से एक है. खासतौर से बरसात के मौसम में खांसी और जुकाम दोनों ही संक्रामक बीमार‍ियां सबसे ज्‍यादा होती हैं. लेकिन हर समस्‍या के ल‍िए दवाएं खाना जरूरी नहीं है. कुछ संक्रामक बीमार‍ियां घरेलु उपायों से भी झट से ठीक हो जाती हैं. अगर आपको खांसी है और वो ऐसे स्‍टेज में आ गई है, जब दवाओं का असर भी नहीं हो रहा है तो घर में मौजूद अदरक और शहद आपकी खांसी ठीक करने के काम आ सकती है. अदरक और शहद  दोनों मिलकर शरीर को स्वस्थ रखने और मानसून से जुड़ी बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं. अदरक और शहद पुरानी खांसी, जुकाम और फ्लू के लिए रामबाण की तरह काम करते हैं. अदरक और शहद में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण इन्‍हें बेहद असरदार बनाते हैं. अदरक और शहद में एंटीवायरल गुण भी होते हैं जो बुखार और अन्य संक्रमण से बचाने में भी मदद करते हैं. इस लेख में बताया जा रहा है क‍ि भुने हुए अदरक और शहद खाने के क्या फायदे हैं और इसका सेवन कैसे करना चाह‍िए. 

भुने हुए अदरक और शहद के फायदे | Benefits of eating roasted ginger and honey
खांसी और कफ से छुटकारा

अदरक और शहद खाने से गले की खराश और खांसी ठीक हो जाती है. इससे गले में सूजन भी कम होती है. अगर आप भुने हुए अदरक को शहद के साथ खाते हैं तो गले में जमा बलगम तुरंत बाहर निकल जाता है. इससे सर्दी-जुकाम और खांसी से राहत मिलती है.

रोज सुबह खाएं स‍िर्फ 1 चम्‍मच पंपक‍िन सीड, होंगे 7 फायदे

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है 
बरसात के मौसम में भुने हुए अदरक और शहद से आपकी प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. इससे आप कई बीमारियों और संक्रमण से बचे रहते हैं. अदरक और शहद खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है. बच्चों को एक चम्मच शहद में अदरक के रस की कुछ बूंदें मिलाकर दें. 

हड्डियों के लिए फायदेमंद
भुने हुए अदरक से जोड़ों और हड्डियों के दर्द में राहत मिलती है. भुने हुए अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन को कम करती है. इससे ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा भी कम होता है.

डायब‍िटीज में फायदेमंद
भुने हुए अदरक डायब‍िटीज में भी फायदेमंद है. यह ब्लड शुगर को कंट्रोल रखता है. डायब‍िटीज के रोगियों को अपने खाने में अदरक को शामिल करना चाहिए.

माइग्रेन के दर्द में राहत
भुने हुए अदरक को खाने से माइग्रेन या सामान्य सिरदर्द में भी राहत मिलती है. इससे दर्द कम हो सकता है. आप चाहें तो भुने हुए अदरक की जगह अदरक का पानी भी पी सकते हैं. इसमें शहद मिलाकर खा सकते हैं.

Benefits of Walnut with Honey: शहद के साथ खाएं अखरोट, होंगे गजब के फायदे

अदरक कैसे रोस्‍ट करें ? 
अदरक को आप गैस पर आसानी से भून सकते हैं. अदरक को बैंगन या पापड की तरह सेक लें. फिर उसका छिलका उतार लें. अब अदरक को कद्दूकस कर लें. आप इसे पीसकर आसानी से जूस भी निकाल सकते हैं. इसे शहद के साथ खाएं. भुना हुआ अदरक और भी ज्‍यादा फायदेमंद होता है. 

Read More
{}{}