trendingNow11493451
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Dates Benefits: सेहत के लिए वरदान है खजूर, सर्दियों में खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Winter Diet Tips: खजूर सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. सर्दियों के दिनों में खजूर खाने से कई बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है.   

खजूर खाने के फायदे
Stop
rakshita|Updated: Dec 20, 2022, 11:51 AM IST

Dates Health Benefits: सर्दियों के दिनों में कोई खजूर खाए बिना रह ही नहीं सकता है. खजूर खाने में बड़े टेस्टी लगते हैं, साथ ही ये सेहत को भी फायदा पहुंचाते हैं. खजूर फाइबर, प्रोटीन, एंटीऑक्सीडेंट्स जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें कॉपर, मैग्नीशियम, मैंग्नीज, आयरन और पोटैशियम जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं. सर्दियों के दिनों में खजूर खाने से कई फायदे होते हैं.

पाचन के लिए फायदेमंद

सर्दियों में पाचन से जुड़ी कई दिक्कतें होती हैं. खजूर में फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, ये पाचन को बेहतर बनाने का काम करते हैं. खजूर खाने से कब्ज और अपच जैसी परेशानियां नहीं होती हैं. खजूर खाने से एसिडिटी की परेशानी से भी छुटकारा मिल जाता है. 

खून बढ़ाए

खजूर खून बढ़ाने का काम करता है. एनीमिया में खजूर खाने से खून की  कमी दूर हो जाती है. इस बीमारी में 21 दिन तक खजूर खाने से फायदा मिलता है. खजूर कमजोरी को दूर करने का काम भी करता है. ये कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मदद करता है. 

इंफेक्शन से बचाए

खजूर में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. ये हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करते हैं. खजूर खाने से बीमारियां शरीर से दूर रहती हैं. सर्दियों के दिनों में खजूर खाने से सर्दी-जुकाम जैसी संक्रामक बीमारियों में फायदा मिलता है. 

मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद

खजूर मस्तिष्क में प्लाक को रोकने में मददगार है. ये दिमाग को हेल्दी बनाने का काम करता है. खजूर खाने से अल्जाइमर जैसी बीमारियों को खतरा दूर होता है. मेंटल हेल्थ के लिए खजूर खाना फायदेमंद साबित हो सकता है. 

कैसे खाएं?

खजूर को पानी में भिगोकर या दूध में उबालकर खाना फायदेमंद होता है. अगर आप दूध में उबालकर खाएंगे तो ठंड की बीमारियां दूर रहेंगी, जबकि पानी में भिगोकर खाने से वजन और शुगर का लेवल भी कंट्रोल में रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}