trendingNow11956285
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Happy Diwali 2023: अपनी दिवाली को शुभ बनाएं, घरों को इन 6 तरह की Rangoli Designs से सजाएं

Rangoli Designs: दिवाली के मौके पर जब घर की पूरी सफाई हो जाती है, तो जरूरत पड़ती है इसे सजाने की. रोशनी के इस त्यौहार में फर्श पर तरह-तरह की रंगोली डिजाइन हो जाए, तो घर में रौनक आ जाएगी.

Happy Diwali 2023: अपनी दिवाली को शुभ बनाएं, घरों को इन 6 तरह की Rangoli Designs से सजाएं
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Nov 12, 2023, 05:46 PM IST

Diwali Rangoli Designs: नवरात्रि और दुर्गा पूजा से लेकर दिवाली और छठ तक फेस्टिव सीजन रहता है.  अक्टूबर-नवंबर के महीने में विजयदश्मी के दौरान ये उत्सव पहले 10 दिनों तक, फिर दीपावली के दौरान 5 दिनों तक चलते हैं और फिर छठ पूजा के साथ समाप्त होते हैं. रोशनी का त्यौहार, एक ऐसा समय है जब घरों को माता लक्ष्मी, धन और समृद्धि की देवी का स्वागत करने के लिए घरों को जीवंत रंगों, दीपकों और सुंदर रंगोली डिजाइंस से सजाया जाता है. रंगोली एक कला है. जिसमें रंगीन पाउडर, चावल या फूलों की पंखुड़ियों का उपयोग करके फर्श पर पैटर्न बनाए जाते हैं, इस शुभ अवसर के दौरान विशेष महत्व रखता है.

दिवाली के लिए रंगोली डिजाइन
आइए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि दिवाली के मौके पर आप अपने घरों के फर्श पर किस तरह रंगोली के डिजाइन तैयार कर सकते हैं, जिससे मां लक्ष्मी की कृपा आपके परिवार के लिए आए.

1. समृद्धि के कमल की रंगोली
इस रंगोली की शुरुआत बीचोंबीच सर्कल बनाकर शुरू करें और उसके चारों ओर छोटे-छोटे गोले बनाएं, जो एक खिलते कमल के समान हो. आकर्षक कमल के फूल के डिजाइन बनाने के लिए हर गोले के चारों ओर पंखुड़ियां जोड़ें. कमल शुद्धता और समृद्धि का प्रतीक है, जो इसे दिवाली रंगोली के लिए एक आदर्श विकल्प बनाता है.
 

2. दीया वाली रंगोली
अपनी रंगोली के सेंटर में एक बड़ा दीया (तेल का दीपक) बनाएं. दीया के चारों ओर जटिल पैटर्न को बढ़ाएं ताकि उसके द्वारा फैले हुए चमक और गर्मी का प्रतिनिधित्व किया जा सक. दीया का डिजाइन प्रकाश पर अंधकार की विजय का प्रतीक है, जो दिवाली के भाव को प्रदर्शित करता है.

3. मोर वाली सुंदर रंगोली
अपनी रंगोली के सेंटर प्वाइंट के रूप में अपने पंख फैलाए हुए मोर को ड्रॉ करें. भारतीय संस्कृति में मोर को अनुग्रह और सौंदर्य से जोड़ा जाता है.जबरदस्त इफेक्ट्स के लिए रंगीन पैटर्न और जियोमेट्रिक शेप के साथ डिजाइन को तैयार करें. ये रंगोली आपके घर में रौनक ले आएगी.

4. स्वस्तिक रंगोली
स्वस्तिक, हिंदू धर्म में एक पवित्र प्रतीक, माना जाता है कि ये शुभकामनाएं और कल्याण लाता है. इसके लिए आप सेंटर में एक स्वस्तिक डिजाइन बनाएं और उसके चारों तरफ कंसेंट्रिक सर्कल और पैटर्न बनाएं. ये रंगोली डिजाइन सकारात्मक ऊर्जा और शुभ भाव का प्रतीक है. आप चाहें तो गेंदे के फूलों की मदद से भी रंगोली बना सकते हैं.

5. फ्लोरल रंगोली

प्रकृति की सुंदरता से प्रेरित एक रंगोली डिजाइन बनाएं, जिसमें फ्लोरल पैटर्न से इंस्पिरेशन ली गई हो. इसे बनाने की शुरुआत सेंटर में एक फूल लगाकररें, जैसे कि कमल या गेंदा, और पंखुड़ी जैसे पैटर्न को बाहर की ओर बढ़ाएं. रंगोली की समग्र भव्यता को बढ़ाने के लिए छोटे फूल, पत्ते और लताएं जोड़ें.
 

6. कलरफुल रंगोली
जैसा कि नाम से ही जाहिर हो रहा है, इस रंगोली को तैयार करने में कई सारे रंगों का इस्तेमाल किया जाता है. आप इसे घर में बनाएंगे तो मेहमान भी देखकर दंग रहचाएंगे. इसको तैयार करने में काफी ज्यादा क्रिएटिविटी की जरूरत पड़ती है. आप नीचे दिए गए फोटो को देखकर डिजाइन बनाएं.
 

Read More
{}{}