trendingNow12373449
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Hair Fall: शादी से पहले नहीं होना चाहते गंजेपन के शिकार? तो तुरंत छोड़ दें खाने-पीने की ये 5 चीजें

Baldness Problem in Youth: युवाओं के बाल जब झड़ने लगें तो ऐसे में उनकी टेंशन काफी बढ़ जाती है, हमें गौर करना चाहिए कि हम अपने खाने-पीने में कौन-कौन सी गलतियां कर रहे हैं.

Hair Fall: शादी से पहले नहीं होना चाहते गंजेपन के शिकार? तो तुरंत छोड़ दें खाने-पीने की ये 5 चीजें
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 08, 2024, 06:09 AM IST

Foods That Responsible For Baldness: पुराने जमाने में गंजेपन को बुढ़ापे की निशानी समझा जाता था लेकिन आजकल 25 से 30 साल के युवा भी हेयर फॉल के शिकार हो रहे हैं. कई लोग के बाल तो शादी करने से पहले ही लगभग पूरी तरह झड़ जाते हैं और फिर उन्हें शर्मिंदगी और लो कॉन्फिडेंस का शिकार होना पड़ता है. कुछ मामलों में ऐसा जेनेटिक कारणों से हो सकता है, लेकिन ज्यादातर केस में ये अनहेल्दी फूड हैबिट्स की वजह से होता है. मशहूर डाइटीशियन आयुषी यादव (Ayushi Yadav) ने बताया युवाओं को कुछ चीजों को खाने से परहेज करना चाहिए वरना उनके बाल वक्त से काफी पहले झड़ जाएंगे.

इस चीजों के सेवन से जल्दी झड़ते हैं बाल

1. चीनी

डायबिटीज के मरीजों को अक्सर कम चीनी खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन आप ये जानकर हैरान रह जाएंगे कि शुगर के सेवन से आपके बाल जल्दी झड़ने लगते हैं, ऐसे में मीठी चीजें उतनी ही मात्रा में खाएं, जितनी की एनर्जी पाने के लिए जरूरी है.

2. जंक और फास्ट फूड्स

बाजारो में मिलने वाले जंक और फास्ट फूड्स हमें भले ही काफी पसंद आते हों, लेकिन ये सेहत को पूरी तरह बिगाड़ सकते हैं. इसमें मौजूद सेचुरेटेड फैट न सिर्फ वजन बढ़ाते है, बल्कि बालों को भी इससे काफी नुकसान पहुंचता. इसमें पाया जाने वाला DHT नामक एंड्रोजन गंजेपन को बढ़ता है और ऑयली स्कैल्प को चिकना बना देता है. इससे बालों के रोम छिद्रों बंद होने लगते हैं, जिससे हेयर ग्रोथ में परेशानी पेश आती है.

3. दूषित मछली

हम में से हर कोई वाकिफ है कि मछली खाने से शरीर को कैल्शियम जैसे अहम न्यूट्रिएंट मिलते हैं, लेकिन अगर आप बाजार से दूषित मछली खरीदकर खाएंगे तो इसमें मौजूद मरक्यूरी आपके बाल झड़ने की वजह बन जाएगा. इसलिए मछली खरीदेते वक्त थोड़ी सावधानी बरतें.

4. शराब

युवाओं में शराब पीने की लत तेजी से बढ़ती जा रही है, जिसका असर उनके बालों में साफ देखा जा सकता है. हमारे बाल केरोटिन नामक प्रोटीन से बने होते हैं और अगर शराब का सेवन करेंगे तो प्रोटीन सिंथेसिस पर बुरा असर पड़ना लाजमी है. इससे बाल न सिर्फ कमजोर होंगे बल्कि इसकी चमक भी खो जाएगी.

5. कच्चे अंडे की सफेदी

इस बात में कोई शक नहीं कि अंडा खाने से हमें प्रोटीन और नेचुरल फैट मिलता है और इसे बालों की ग्रोथ के लिए सिर मे लगाया जाता है, लेकिन इसे गलती से भी कच्चा न खाएं वरना इसकी सफेदी बायोटिन की कमी की वजह बन सकती है और इससे केरोटिन का उत्पादन भी कम हो जाएगा, जिसका सीधा असर हमारे बालों पर पड़ेगा.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Read More
{}{}