trendingNow12333074
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

मानसून में तेजी से ग‍िर रहे बाल? इन 2 तेलों को मिलाकर लगाएं! तुरंत होगा असर

बरसात में बालों का ग‍िरना आम बात है. अगर आप इस समस्‍या का हल चाहती हैं तो अपने बालों पर इन दो तेलों का म‍िश्रण लगाना शुरू कर दें.

मानसून में तेजी से ग‍िर रहे बाल? इन 2 तेलों को मिलाकर लगाएं! तुरंत होगा असर
Stop
Updated: Jul 12, 2024, 06:09 PM IST

Hair Fall Remedies: मानसून आपके बालों पर कहर बरपा सकता है. स्‍टडी में ये बात सामने आई है क‍ि जलवायु परिस्थितियों में बदलाव के कारण मानसून के महीनों में बालों का झड़ना 30% तक बढ़ जाता है. वातावरण में नमी बढ़ने से बालों की समस्या और बढ़ जाती है, जिससे बालों का झड़ना, सिर में खुजली, रूसी और फंगल इंफेक्‍शन जैसी समस्याएं होने लगती हैं. खुजली, रूसी और फंगल इंफेक्‍शन की वजह से बाल और भी ज्‍यादा ग‍िरने लगते हैं. 

एक्‍सपर्ट कहते हैं क‍ि बार‍िश के मौसम में च‍िपच‍िपेपन के कारण लोग इस मौसम में तेल नहीं लगाते और बाल ड्राई हो जाते हैं और बालों का ग‍िरना और भी तेज हो जाता है. ऐसे में ज्‍यादातर लोग अपने बाल की समस्‍या लेकर डॉक्‍टर के पास जाते हैं और हजारों रुपये खर्च करने के बाद भी सही र‍िजल्‍ट नहीं पाते हैं.

हेयर एक्‍सपर्ट्स के अनुसार बाल में तेल लगाना जरूरी है, ताक‍ि उनकी नमी बनी रहे. तेल के ब‍िना बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं और ग‍िरने लगते हैं. अगर आपके बाल बहुत ज्‍यादा ग‍िर रहे हैं और कोई उपाय काम नहीं आ रहा है तो घरेलु नुस्‍खा आजमाएं. हम यहां दो तेल के बारे में बता रहे हैं, ज‍िन्‍हें म‍िलाकर अगर लगाया जाए तो बालों का ग‍िरना कम होगा और वो मजबूत घने हो जाएंगे. 

इन दो तेलों को म‍िलाकर लगाएं, बाल का ग‍िरना होगा बंद : 
हम ज‍िन दो तेलों की बात कर रहे हैं, वो सरसों का तेल और आरंडी का तेल है.सरसों तेल केवल खाने का जायका नहीं बढ़ाता, बल्‍क‍ि इससे बाल भी मजबूत होते हैं. दूसरी ओर आरंडी का तेल काफी गाढ़ा होता है और बहुत ही फायदेमंद होता है. दोनों तेल में एंटीऑक्‍सीडेंट भरपूर होते हैं और इनमें नेचुरल केराट‍िन भी पाया जाता है. इसकी वजह से बालों में मेलेन‍िन बढ़ता है और बालों का ग‍िरना तो क होता ही है, साथ में बाल जल्‍दी सफेद भी नहीं होते. 

दोनों को लगाने का सही तरीका : 
दोनों तेल गाढे होते हैं, इसलि‍ए इन दोनों को हल्‍का गर्म करके लगाएं. खासतौर से हेडवॉश से पहले इन दोनों को गर्म करके जरूर लगाएं. तौल‍िए को गर्म पानी में भ‍िगाएं और इसे बालों पर 5 से 10 म‍िनट के ल‍िए लपेट लें.

Read More
{}{}