Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Hair Comb Rules: क्या हमें गीले बालों में कंघी करनी चाहिए या नहीं? जान लें एक्सपर्टों की राय, वरना हो जाएंगे गंजेपन के शिकार

How to Strengthen Hair: क्या हमें गीले बालों में कंघी करनी चाहिए? ऐसा करने से हमारे बालों पर क्या असर पड़ता है? आज आपको इस बारे में हेयर एक्सपर्टों की राय जरूर जाननी चाहिए, जिससे गंजेपन की समस्या आपको छू न सके. 

Hair Comb Rules: क्या हमें गीले बालों में कंघी करनी चाहिए या नहीं? जान लें एक्सपर्टों की राय, वरना हो जाएंगे गंजेपन के शिकार
Stop
Devinder Kumar|Updated: Feb 18, 2023, 07:22 AM IST

Wet Hair Combing Loss: खानपान में गड़बड़ी और गड़बड़ लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को कम उम्र में ही बालों के झड़ने और सफेद हो जाने की समस्या झेलनी पड़ रही है. हेयर एक्सपर्ट इसकी कई वजह बताते हैं, जिनमें से एक कंघी करने का तरीका भी है. एक्सपर्टों के मुताबिक नहाने के तुरंत बाद गीले बालों में कंघी करना सही नहीं होता है. ऐसा करने से बालों की जड़ कमजोर हो जाती है, जिससे बाल टूटकर नीचे गिरने लगते हैं. 

गीले बालों में कंघी करने के नुकसान (Disadvantages of combing wet hair)

हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक बाल धोने की वजह से जड़ें (Wet Hair Combing Loss) कुछ समय के लिए कमजोर हो जाती हैं. लिहाजा हमें उनके सूखने का इंतजार करना चाहिए और इसके बाद ही कंघी करने पर विचार करना चाहिए. अगर हम ऐसा न करके गीले बालों में ही कंघी करना शुरू कर देते हैं तो बालों की जड़ों पर अनावश्यक खिंचाव पैदा होता है, जिससे वे कमजोर होकर गिरने लगते हैं. इसके चलते बाल तेजी से झड़ने लग जाते हैं. 

जानें कंघी का सही तरीका (Correct way to comb)

एक्सपर्ट बताते हैं कि नहाने के बाद सिर में पानी की मौजूदगी की वजह से बाल (Wet Hair Combing Loss) आपस में चिपके रहते हैं. ऐसे में आप जो भी कंघी इस्तेमाल करें, उसके दांते मोटे होने चाहिए. आपके बालों की लंबाई चाहे जैसी भी हो, लेकिन कंघी को एक बारे में नीचे तक ले जाने के बजाय छोटे-छोटे स्टेप में कंघी करनी चाहिए. कोशिश करें कि बालों को पहले 2 हिस्सों में कर लें. इसके बाद उनमें कंघी शुरू करें. ऐसा करने से बाल जल्दी से टूटते नहीं हैं. 

दिन में कितनी बार करें कंघी? 

बाल कंघी (Wet Hair Combing Loss) करने से पहले पूरी तरह सुखा लें और फिर उनमें तेल लगाएं. ऐसा करने से वह तेल बालों की जड़ों तक पहुंचता है, जिससे बालों को भरपूर पोषण मिलता है और उनका जल्दी से टूटना बंद हो जाता है. बालों को मजबूत बनाए रखने के लिए उन्हें दिन में 2-3 बार कंघी जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से वे मजबूत बने रहते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

{}{}