trendingNow11222971
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Hair Care Tips: ड्रायर के रोजाना उपयोग से बाल हो गए हैं खराब? तो इस तरह से करें देखभाल

How To Nourish Your Hair: आज के समय में बालों के साथ लोग कई तरह के एक्सपेरिमेंट करते हैं जिसका असर बालों पर पड़ता है. ऐसे में आप डैमेज हुए बालों को रिपेयर करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं.   

Hair Care Tips: ड्रायर के रोजाना उपयोग से बाल हो गए हैं खराब? तो इस तरह से करें देखभाल
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 17, 2022, 06:38 PM IST

How To Nourish Your Hair: आज के समय में बालों के साथ लोग कई तरह के एक्सपेरिमेंट करते हैं जिसका असर बालों पर पड़ता है. ज्यादातर लोग बालों को वॉल्यूम, स्टाइल और ड्राय करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक चीजों का इस्तेमाल करते हैं. जिसकी वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं. ऐसे में अगर आपके बाल डैमेज हो गए हैं तो आपको उनका खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसे में आप डैमेज हुए बालों को रिपेयर करने के लिए कुछ तरीके अपना सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि रूखे और बेजान बालों को ठीक करने के लिए आपको क्या करना चाहिए? चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Stomach Heat: पेट की गर्मी को शांत करने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, नहीं होगी दिक्कत

इन तरीकों से रूखे और बेजान बालों को करें ठीक

दहीं (curd)-

दहीं बालों के लिए कंडीशनर का काम करता है. यह बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है और रूसी की समस्या को भी दूर करता है. इसके लिए आप दही में एक चम्मच शहद मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे बालों में लगाएं. ऐसा करने से आपके बालों में चमक आएगी.

एलोवेरा (Aloe vera)-

बालों को पोषण पहुंचाने का सबसे अच्छा और आसान तरीका है एलोवेरा का इस्तेमाल. एलोवेरा हमारी स्किन और बाल दोनों के लिए फायदेमंद होता है. इसका बालों में इस्तेमाल करने के लिए आप एलोवेरा के ताजे पत्ते से आप एलोवेरा निकाल सकते हैं और उसे बालों पर लगाएं. ऐसा करने से आपके बालों में शाइन आएगी.

हफ्ते में एक बार जरूर लगाएं अंडे का पैक (egg pack​)-

डैमेज बालों को नरिश करने के लिए आप अंडे का इस्तेमाल कर सकते हैं. अंडे में प्रोटीन मौजूद होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बहुत जरूरी है. इसके लिए आपको हफ्ते में एक बार अंडे का हेयर मास्क बालों पर जरूर लगाना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: White Hair Problem: बालों में लगाएं दही और आलू से बना ये हेयर मास्क,सफेद बालों से मिलेगा छुटकारा

केला (banana)-

केले का पेस्ट भी बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसके लिए आप केले को मैश करके उसमें नारियल का तेल मिला लें और इस पेस्ट को बाल और स्कैल्प पर लगाकर छोड़ दें. अब इसे 15 मिनट बाद शैम्पू से धो लें.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}