trendingNow11253399
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Monsoon: मानसून में इस तरह करें बालों की देखभाल, बाल रहेंगे शाइनी

Monsoon Hair Care Tips:  बदलते मौसम में हम लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. हम यहां आपको बताएंगे कि आप मानसून में अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं.

Monsoon: मानसून में इस तरह करें बालों की देखभाल, बाल रहेंगे शाइनी
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 11, 2022, 08:56 PM IST

Monsoon Hair Care Tips: हर महिला लंबे, घने और मुलायम बालों की चाहत रखती है. लेकिन मौसम बदलने पर हम लोगों को बालों से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. खासकर मानसून में बाल अधिक रूखे और बेजान हो जाते हैं. वहीं कई लोगों को डैंड्रफ,स्कल्प इन्फेक्शन से भी पेरशान होना पड़ता है. इसलिए मानसून में बालों को एक्सट्रा केयर की जरूरत पड़ती है.चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप मानसून में अपने बालों की देखभाल कर सकते हैं.
मानसून में इस तरह करें बालों की देखभाल-
सही कंघी का इस्तेमाल-

मानसून में बाल बारिश की वजह से अकसर गीले हो जाते हैं. इससे बाल रूखे, बेजान और उलझने लगते हैं. ऐसे में बालों को सुलझाने के लिए सहीं कंघी का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है. इसके लिए आप चौड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे बाल जल्दी टूटेंगे नहीं और सुरक्षित रहेंगे. लेकिन कभी भी गीले बालों में कंघी नहीं करनी चाहिए. 
नारियल तेल लगाएं-
मानसून हेयर केयर में आपको नारियल तेल का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए. इसके लिए आप रात के समय नारियल का तेल बालों पर लगाएं. सुबह उठकर बालों को साफ पानी से धो लें. नारियल का तेल नैचुरल कंडशनर के रूप में काम करता है. नारियल का तेल बालों को मुलायम और चमकदार बनाता है. वहीं अगर आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप 20 मिनट तक तेल लगाकर बाल धो सकते हैं.
बालों को शैंपू और कंडीशन करें-
मानसून में बाल जल्दी गंदे और चिपचिपे हो जाते हैं. ऐसे में इन्हें रेगुलर शैंपू और कंडीशन करने की जरूरत होती है. नियमित रूप से शैंपू करने से स्कैल्प और बालों से गंदगी दूर होती है. इसके लिए आप सर्कुलर मोशन में शैपू बालों और स्कैल्प पर लगाएं. इसके बाद बालों पर कंडीशनकर भी जरूर लगाएं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदीवेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}