trendingNow11457837
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Hair Care Tips: बाल झड़ने की समस्या से चाहते हैं मुक्ति? नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये 3 ऑयल, जड़ें हो जाएंगी मजबूत

Hair Fall Remedies: अगर आप बाल झड़ने की समस्या से मुक्ति चाहते हैं तो आज हम आपको इसके लिए 3 खास उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों को आजमाने से आपके बालों की जड़ें पहले से ज्यादा मजबूत हो जाएंगीं.

Hair Care Tips: बाल झड़ने की समस्या से चाहते हैं मुक्ति? नारियल तेल में मिलाकर लगाएं ये 3 ऑयल, जड़ें हो जाएंगी मजबूत
Stop
Devinder Kumar|Updated: Nov 25, 2022, 09:11 PM IST

Hair Care Remedy: आजकल कम उम्र में बालों में सफेदी आने और उनके झड़ने की समस्या आम होती जा रही है. इस समस्या से बच्चों से लेकर बड़ों तक हर कोई परेशान है. बालों (Hair Care Tips) की अच्छी देखभाल के लिए सिर में नारियल तेल की मालिश करने की सलाह दी जाती है. आज हम आपको बालों की चमक और मजबूती लौटाने के लिए 3 खास उपाय बताने जा रहे हैं. इन उपायों को अपनाने से आपके बाल पहले की तरह न केवल काले बल्कि घने भी हो जाएंगे. आइए जानते हैं कि वे उपाय क्या हैं. 

नारियल तेल और करी पत्ते का इस्तेमाल (Coconut Oil and Curry Leaves)

हेयर एक्सपर्टों के मुताबिक अगर आपके बालों की जड़ कमजोर होती जा रहा है तो आप नारियल के तेल में करी पत्ते का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप सबसे पहले करी पत्तों को सुखा लें. इसके बाद उन सूखे पत्तों को नारियल तेल में डालकर गर्म करें. थोड़ी देर गर्म करने के बाद उस तेल को उतारकर नीचे ठंडा कर लें और फिर उस घोल को बालों की जड़ों में लगाएं. ऐसा करने से आपको बालों की जड़ें मजबूत हो जाती है और हेयर फॉल भी कम होने लगता है. 

नारियल तेल में मिला लें एलोवेरा जेल (Coconut Oil and Aloe Vera Gel)

नारियल तेल में एलोवेरा का इस्तेमाल कर बालों (Hair Care Tips) में लगाना भी काफी फायदेमंद माना जात है. असल में एलोवेरा जेल में विटामिन-ए, बी और B12 जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. वहीं नारियल तेल में एंटीबैक्टीरियल और एंटीमाइक्रोबियल्स गुण पाए जाते हैं. इन दोनों का मिश्रण मिलाने से बाल मजबूत हो जाते हैं और उनमें खुजली की समस्या भी नहीं रहती. इससे बालों में चमक भी बढ़ती है.

कैस्टर ऑयल का प्रयोग भी फायदेमंद (Coconut Oil and Castor Oil)

आप टूटते बालों (Hair Care Tips) को रोकने के लिए नारियल तेल में कैस्टर ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कैस्टर ऑयल में फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो जड़ों को मजबूत कर बालों को झड़ने से रोकते हैं. इन दोनों का मिश्रण लगाने से बालों में जमा गंदगी भी दूर हो जाती है और वे वक्त से पहले सफेद भी नहीं होते. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Read More
{}{}