trendingNow11202097
Hindi News >>लाइफस्टाइल
Advertisement

Hair Care Tips: बालों के सफेद होने से हैं परेशान? तो इस तरह से बालों में लगाएं तिल का तेल

Benefits of Applying Sesame Oil On Hair: हमारे बालों पर हमारी गलत लाइफस्टाइल का बुरा असर पड़ता है जिसके कारण बाल सफेद भी होने लगते है, ऐसे में आप कुछ तरीकों को अपना सकते हैं.  

Hair Care Tips: बालों के सफेद होने से हैं परेशान? तो इस तरह से बालों में लगाएं तिल का तेल
Stop
Zee News Desk|Updated: May 30, 2022, 03:06 PM IST

White Hair Problem: लोगों के बिगड़ते लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है जिसमें हमारे बाल भी है. बालों से ही हमें खूबसूरती मिलती है और हमारे चेहरे का ग्लो और कॉन्फिडेंस दोनों ही बढ़ता है, लेकिन हमारे बालों पर हमारी लाइफस्टाइल का बुरा असर पड़ रहा है जिसके कारण स्ट्रेस, एंजाइटी (stress, anxiety) और कई अन्य कारण है जिससे न केवल बाल खराब होते है बल्कि सफेद भी होने लगते है, ऐसे में हमें हमारे बालों का खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसे में आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम यहां आपको बताएंगे कि आप बालों की सफेदी से कैसे छुटकारा पा सकते हैं? चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: Health Care Tips: हाई ब्लड प्रेशर के मरीज इन जूस का जरूर करें सेवन, ब्लड प्रेशर रहेगा कंट्रोल

 

सफेद बालों से बचने के लिए इस तरह लगाएं तिल का तेल

मेहंदी में मिलाए तिल का तेल-
काले बालों के लिए मेहंदी में तिल का तेल मिलाकर लगाने से असर दिखेगा. जानकारी के लिए आपको बता दें कि मेहंदी एक नेचुरल हेयर डाई(natural hair dye) है और इसके इस्तेमाल से बाल भूरे या लाल रंग के हो जाते है ऐसे में इसमें तिल का तेल मिलाने से ये बालों को नेचुरल रंग देता है और उन्हें काला करता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: गर्मियों में शहतूत खाने से महिलाओं की ये समस्याएं होंगी दूर, रोजाना करें सेवन

तिल के तेल से करें मसाज (massage)-
तिल का तेल (Sesame oil) बालों के लिए फायदेमंद होता है, इससे मसाज करने से बाल अच्छे होते हैं. इससे मसाज करने से स्कैल्प में नरिशमेंट (nourishment) पहुंचता है जो बालों को अच्छा करता है साथ ही सिर में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाता है. इसमें पाए जाने वाला विटीमिन ई(vitamin-e) बालों को तेजी से काला करने में मदद करता है. ऐसे में इसका उपयोग करना लाभकारी है. 
करी पत्ता और तिल के तेल का मिश्रण(paste) लगाएं-
तिल के तेल में पाए जाने वाला अमिनो एसिड बालों के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप करी पत्ता को तिल के तेल में पका के लगाएंगे तो काफी लाभकारी होगा क्योंकि ये बालों की नमी बढ़ाता है साथ ही उनके ग्रोथ में भी मदद करता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}